Sustainability को Inclusivity के साथ जोड़ रहा Twirl.Store

सुजाता ने 2017 में "कपड़े की बर्बादी को कम करने, महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने, पानी जैसे प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने और वंचित वर्ग के लोगों की कपड़ों की जरूरतों को पूरा करने" के लक्ष्य के साथ Twirl.Store शुरु किया.

author-image
मिस्बाह
New Update
twirl.store

Image: Ravivar Vichar

कपड़ों से भरी अलमारी होने के बावजूद कितनी बार आपने बोला है, "मेरे पास तो कपड़े ही नहीं" ? रिटेल बूम ने हम सबको कम्पलसिव शॉपर्स बना दिया है. इस आदत के पीछे आने वाली चुनौतियों को हम अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं.

Sujata Chatterjee ने बदला फैशन उपभोग की लीनियर रेखा को

सामान्य दिखने वाली इस चुनौती का हल खोजने के लिए कोलकाता की सुजाता चैटर्जी ने IT की जॉब छोड़ने का फैसला लिया. “फैशन उपभोग (sustainable fashion) की लीनियर रेखा को मैं बदलना चाहती थी. रिटेल को टिकाऊ चक्र बनाना ज़रूरी है. इसलिए मैंने फैसला किया कि मैं वह बदलाव बनूंगी जो मैं देखना चाहती हूं.'' सुजाता कहती हैं.

twirl store

Image Credits: twirl.store

सुजाता ने अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू की और 2017 में "कपड़े की बर्बादी को कम करने, महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने, पानी जैसे प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण (conserving natural resources) करने और वंचित वर्ग के लोगों की कपड़ों की जरूरतों को पूरा करने" के लक्ष्य के साथ Twirl.Store शुरु किया.

यह भी पढ़ें: Sylvn Studio के ज़रिये सस्टेनेबिलिटी और आर्थिक आज़ादी का सपना हो रहा सच

2 हज़ार कपड़ों से बनाए 10 हज़ार से ज़्यादा अपसाइकल प्रोडक्ट्स 

सुजाता ने भरी हुई अलमारियों वाले लाखों लोगों को उन लोगों से जोड़ा जो दो जोड़ कपड़ों के लिए संघर्ष कर रहे हैं. Twirl लोगों से कपड़े एकत्र करता है और बदले में उन्हें रिवॉर्ड पॉइंट्स देता है, जिनका इस्तेमाल वेबसाइट पर अपसाइकल किए गए प्रोडक्ट्स (upcycled products) को खरीदने के लिए किया जा सकता है. 

Twirl Store

Image Credits: twirl.store

टीम कपड़े इकट्ठा करने के बाद, या तो इसे ज़रूरतमंदों को दान कर देती है या नए उत्पाद बनाने के लिए इस्तेमाल करती है. अब तक, टीम 2 हज़ार से ज़्यादा कपड़ों से 10 हज़ार से ज़्यादा अपसाइकल प्रोडक्ट्स बना चुकी है. 

twirl store

Image Credits: twirl.store

यह भी पढ़ें: Cerana Meads में घुला Sustainability का स्वाद

All-women team संभाल रही सभी काम 

हेंडीक्राफ्ट संस्कृति से समृद्ध कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में महिलाओं में बुनाई और सिलाई का शौक है. यही महिलाएं कपड़े की अपसाइक्लिंग का काम संभालती हैं. इससे कई महिलाओं को रोज़गार मिला. 

Twirl Store

Image Credits: twirl.store

पूरी महिलाओं की टीम का नेत्तृत्व करते हुए सुजाता कहती है, “हम प्रेरित, युवा महिलाओं का एक समूह हैं जो रूढ़िवादिता को तोड़ने और समाज में बदलाव लाने के लिए काम करते हैं. Twirl समाज के  विभिन्न वर्गों से आने वाली लड़कियों और महिलाओं के लिए इन्क्लूसिव स्पेस है. हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि मैन्युफैक्चरिंग से लेकर मैनेजमेंट तक -सारा काम महिलाएं बखूबी संभालती हैं.''

Twirl.Store sustainable fashion upcycled products conserving natural resources Sujata Chatterjee