Sylvn Studio के ज़रिये सस्टेनेबिलिटी और आर्थिक आज़ादी का सपना हो रहा सच

सिल्वन स्टूडियो का मिशन न सिर्फ सुंदर और सस्टेनेबल उत्पाद बनाना है बल्कि वंचित समुदाय से आने वाली महिलाओं का कल्याण करना भी है. आप सिर्फ प्रोडक्ट घर नहीं ले जाते, आप अनोखी कला को अपने घर में जगह दे रहे होते है.

author-image
मिस्बाह
New Update
Sylvn Studio

Image : Ravivar Vichar

घर में पड़े कार्डबोर्ड अक्सर डस्टबिन में जगह पाते हैं. पर, मुंबई स्थित कलाकार बंदना जैन (Bandana Jain) ने डिस्पोजेबल कचरा बन चुके कार्डबोर्ड से सजावटी प्रोडक्ट्स तैयार करके सस्टेनेबिलिटी और महिला सशक्तिकरण को नए स्तर पर पहुंचाया है. 

sylvn studio

बंदना जैन का Sylvn Studio कार्डबोर्ड से बना रहा Eco - Friendly प्रोडक्ट्स 

जब आप कार्डबोर्ड से बने डेकोरेशन प्रोडक्ट्स (cardboard decoration items) खरीदते हैं, तो आप सिर्फ प्रोडक्ट घर नहीं ले जाते, आप अनोखी कला को अपने घर में जगह दे रहे होते है. और साथ ही, ऐसा कर आप सिर्फ अपने घर को नहीं, पृथ्वी को भी सुंदर बनाने में योगदान दे रहे होते हैं. 

sylvn studio

बंदना जैन, अपने डिज़ाइन लेबल Sylvn Studio के ज़रिये, नालीदार कार्डबोर्ड से बने ईको-फ्रेंडली, हैंडमेड लैंप (eco-friendly handmade lamp) और फर्नीचर डिजाइन (handmade furniture design) करती हैं. उनका यह काम न सिर्फ सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देता है, बल्कि मुंबई के बाहरी इलाके में रहने वाली महिलाओं को सशक्त (women empowerment) भी बनाता है. महिलाओं को आर्थिक आज़ादी हासिल करने में मदद कर, बंदना उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करती है.

Sylvn Studio के साथ महिलाएं हो रही सशक्त 

सिल्वन स्टूडियो का मिशन न सिर्फ सुंदर और सस्टेनेबल उत्पाद (sustainable products) बनाना है बल्कि वंचित समुदाय से आने वाली महिलाओं का कल्याण करना भी है. इस मुद्दे से बंदना का व्यक्तिगत जुड़ाव बिहार के ठाकुरगंज गांव में उनकी जड़ों से जुड़ा है. वह समान पृष्ठभूमि वाली महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को समझती हैं और उनके जीवन में बदलाव लाने के हर संभव प्रयास करती हैं.

sylvn studio

पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की वजह से आठवीं कक्षा के बाद औपचारिक स्कूल में न जाने सहित कई बाधाओं का सामना करने के बावजूद, बंदना ने एक कलाकार बनने के अपने सपने को पूरा किया. उन्होंने अपने परिवार को दिल्ली में इंटीरियर डिजाइनिंग की पढ़ाई करने की इजाजत देने के लिए मना लिया. ये सफर उन्हें मुंबई ले आया, जहां उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में दाखिला लिया और एप्लाइड आर्ट्स की पढ़ाई की.

घरेलू सजावट उत्पादों की कीमत 2,000 से 20,000 रुपये तक 

जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में रहते हुए, बंदना एक प्रोजेक्ट के लिए नालीदार कार्डबोर्ड का इस्तेमाल करना चाहती थीं लेकिन उन्हें अवसर नहीं मिला. 2012 में ग्रेजुएशन होने के बाद, उन्होंने इसे आज़माने का फैसला किया. नालीदार कार्डबोर्ड से फर्नीचर बनाने का यह काम शुरुआत में काफी चुनौतीपूर्ण और महंगा था, लेकिन उनके परिवार के प्रोत्साहन ने उन्हें आगे बढ़ने में मदद की.

sylvn studio

समय के साथ, उन्होंने अपने कौशल को निखारा और लैंप बनाना भी शुरु किया. बंदना की यूनिक डिज़ाइनों ने तुरंत ध्यान और लोकप्रियता हासिल की. उन्होंने प्रदर्शनियां आयोजित की. कार्डबोर्ड कृतियों को काफी प्रशंसा और मान्यता मिली.

आज, Sylvn Studio के नालीदार कार्डबोर्ड से बने घरेलू सजावट उत्पादों की कीमत 2,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच है. उनकी मांग पूरे भारत में है. बंदना जैन ने रेमंड, मैकडॉनल्ड्स, द बॉम्बे स्टोर, 1 एबव, धूप और एट्सी जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ सहयोग किया. 

बंदना की सफलता न सिर्फ उनके रचनात्मक डिजाइनों में छुपी है, बल्कि एक सस्टेनेबल व्यवसाय मॉडल में भी दिखाई देती है, है जो ग्रामीण प्रतिभाओं को आर्थिक और रचनात्मक दोनों रूप से सशक्त बनाता है.

sustainable products handmade furniture design eco-friendly handmade lamp Sylvn Studio cardboard decoration items Bandana Jain