Evergreen बुके बनातीं SHG महिलाएं

Self Help Group से जुड़कर कपड़ों के फूल बनाने का काम शुरू किया. दिल्ली से कपड़े के फूलों की खरीद कर बुके और माला बनातीं है. उत्पादों की स्थानीय बाजार से लेकर दिल्ली के बाज़ारों तक है डिमांड.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
women making flowers

Image Credits : The Economic Times

सरकार की स्वयं सहायता समूह योजना ने महिलाओं को स्वरोजगार के साथ-साथ आत्मविश्वास और आमदनी का अवसर मिला है. सहारनपुर जनपद की महिला काजल इसका उदाहरण हैं, जिन्हें योजना से जुड़कर लाभ मिला है.

उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली तक फूलों की डिमांड 

काजल ने बताया कि Self Help Group से जुड़कर उसने कपड़ों के फूल (flowers made of cloth) बनाने का काम शुरू किया. दिल्ली से कपड़े के फूलों की खरीद कर बुके और माला बनाती है. उनके बनाए हुए उत्पादों की उत्तर प्रदेश के स्थानीय बाजार से लेकर दिल्ली के बाज़ारों में भी डिमांड है. उन्हें शादी और पार्टियों के लिए भी आर्डर मिलते है, जिससे उनकी आमदनी लगातार बढ़ रही है.

SHG से जुड़कर महिलाओं को मिल रहा स्वरोजगार 

काजल के अलावा, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश (UP self help groups) में कई महिलाएं उनके साथ स्वयं सहायता समूह (SHG) में शामिल होकर स्वरोजगार कर रही हैं. महिलाओं को न केवल रोजगार मिला, बल्कि उनका आत्मविश्वास भी मजबूत हुआ है.

womens self help group

Image Credits : Hindustan Times 

प्रेरणा क्षेत्रीय समिति की सदस्य पूनम यादव ने बताया कि वे और उनकी समिति, इस समय 100 समूहों के करीब 1000 महिलाओं को रोजगार प्रदान कर रहीं हैं. समूह की महिलाएं फूल माला बनाना, मुरब्बा, अचार, पापड़, जुटी पर डिजाइन, ब्यूटी पार्लर आदि जैसे काम कर रही हैं.

SHG महिलाएं हो रहीं आर्थिक रूप से सशक्त

समूह से जुड़ी महिलाएं सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन का लाभ उठाकर, व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद मिल रही है. महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होने के साथ और भी दूसरी महिलाओं को समूह से जोड़कर रोजगार के अवसर दे रही हैं.

स्वयं सहायता समूह योजना ने महिलाओं के लिए एक नया द्वार खोला है, जिससे वह आत्मनिर्भर बन समाज में अधिक योगदान दे रही हैं.

self help group