IIM विशाखापट्नम का महिला एंटरप्रेन्योर्स के लिए incubation program

प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान विशाखापट्नम से जुड़े इनक्यूबेशन हब, IIMV field ने अपने Naaripreneur for Her incubation programme के माध्यम से महिला उद्यमियों के लिए एक आशाजनक अवसर पेश किया है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
IIM Visakhapatnam incubation programme

Image- Ravivar vichar

भारत की हर महिला को देश की नींव समझकर सरकार अपना हर कदम उनके लिए महत्वपूर्ण बना रही है. सिर्फ सरकार ही नहीं बल्कि भारत की नामचीन instituions भी महिलाओं को बिज़नेस तैयार करने के लिए हर ज़रूरी मदद करने को आगे आ रहे है. प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) विशाखापट्नम से जुड़े इनक्यूबेशन हब, IIMV field ने अपने Naaripreneur for Her incubation programme के माध्यम से महिला उद्यमियों (business women in india) के लिए एक आशाजनक अवसर पेश किया है.

IIM Vishakhapatnam के incubation program से महिला उद्यमी बढ़ेंगी आगे

women entrepreneur in india

Image Credits: EY

यह पहल पूरे भारत की महिला उद्यमियों के लिए खुली है, चाहे उनका व्यवसाय क्षेत्र कुछ भी हो. 15 महीने तक चलने वाले इस इन्क्यूबेशन कार्यक्रम के लिए आवेदन window 26 नवंबर, 2023 तक खुली रहेगी. Naaripreneur for Her incubation programme में महिला उद्यमियों (rural woman turned into business women) को हर सहायता पैकेज जैसे mentoring, नेटवर्किंग अवसर, market access और सीखने के sources दो जाएगी.

Participants अपने जैसी और भी महिला उद्यमियों के साथ सहायक समुदाय का हिस्सा भी बन पाएंगी. इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम के अंतिम चरण के दौरान, प्रतिभागी performance-based financial grants का भी हिस्सा हो सकते है जिसकी राशि संभावित रूप से 3,00,000 रुपये तक पहुंच सकती है.

Incubation program के होंगे 4 चरण

The Importance of Women Entrepreneurship in India

Image Credits: Hyderabad Angels

ऊष्मायन कार्यक्रम में कई चरण होते हैं. पहले चरण में आवेदन प्रक्रिया शामिल है, जिसके दौरान महिला नेतृत्व वाले business industry experts से सीखेंगे. इसके बाद, दूसरे चरण में एक महीने तक चलने वाले वर्चुअल आइडिएशन बूट कैंप के लिए 75 उद्यमों का चयन किया जाएगा, जहां उन्हें idea generation, validation, evaluation, और Lean Canvas जैसी अवधारणाओं पर मार्गदर्शन प्राप्त होगा.

इनमें से 50 महिलाएं virtual and physical components के साथ अगले चरण में आगे बढ़ेंगी और उनके बिज़नेस development ideas को लॉन्च करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. अंतिम चरण 12 महीने लंबी incubation period के लिए 25 स्टार्टअप के चयन के साथ समाप्त होगा, जहां प्रतिभागी अपने प्रदर्शन के आधार पर वित्तीय अनुदान के लिए qualify होंगे. कार्यक्रम के समापन में एक डेमो दिवस होगा, जो चयनित स्टार्टअप को potential investors से जुड़ने का अवसर प्रदान करेगा.

IIM विशाखापत्तनम (IIM giving training to women) के FIELD की यह पहल भारत भर में महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने, उनका समर्थन करने, और उन्हें संबंधित व्यावसायिक उद्यमों में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक उपकरण, ज्ञान और संसाधन प्रदान करने का वादा करती है. यह पहल महिलाओं की बढ़ोतरी का एक बहुत बड़ा और मज़बूत पहलु साबित होगी. इस तरह की पहल  हर  राज्य में  की जानी चाहिए ताकि महिलाओं को समान मौके मिल पाए और वे आगे बढ़कर देश को पूरी दुनिया में आगे ले जा पाए.

Naaripreneur for Her incubation programme