Sahakar Bharati के राष्ट्रीय सम्मेलन में 2760 women co-ops हुई शामिल

सहकार भारती का तीसरा राष्ट्रीय महिला सम्मेलन हैदराबाद-तेलंगाना के भाग्यनगर, कान्हा शांतिवनम में महिला सह-संचालकों के भारी उत्साह के बीच आयोजित किया गया. Sahakar Bharati ने देश भर के लगभग 28 राज्यों और 650 से ज़्यादा जिलों को कवर किया है.

author-image
मिस्बाह
New Update
Sahakar Bharati

Image: Ravivar Vichar

Sahakar Bharati का तीसरा राष्ट्रीय महिला सम्मेलन हैदराबाद-तेलंगाना के भाग्यनगर, कान्हा शांतिवनम में महिला सह-संचालकों के भारी उत्साह के बीच आयोजित किया गया. 

Sahakar Bharati Co-Operation के क्षेत्र में कर रहा है काम

सम्मेलन का उद्घाटन श्री कमलेश द्वारा किया गया, जो "हार्टफुलनेस सेंटर" के संस्थापक अध्यक्ष हैं. इस अवसर पर उपस्थित सहकार भारती के अध्यक्ष दीनानाथ ठाकुर, महासचिव डॉ. उदय जोशी और राष्ट्रीय संगठन सचिव संजय पाचपोर शामिल रहे.

Sahakar Bharati Co-Operation

Image Credits: indiancooperative.com

Sahakar Bharati एक वॉलंटरी संगठन है जो 11 जनवरी, 1979 से CoOperation के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अपने मिशन स्टेटमेंट "बिना संस्कार नहीं सहकार" के साथ काम कर रहा है. Sahakar Bharati ने देश भर के लगभग 28 राज्यों और 650 से ज़्यादा जिलों को कवर किया है.

यह भी पढ़ें: Rajasthan में बनेंगी 11 लाख SHG Women लखपति :मुर्मू 

कॉन्फरेंस में 24 राज्यों के लगभग 2760 से ज़्यादा महिला प्रतिनिधियों ने लिया भाग 

All India Women’s Coordination Committee की प्रमुख श्रीमती भाग्यश्री साठे, सहकार भारती में women’s cell की प्रमुख श्रीमती रेवती शेंदूरनिकर, मुलकानूर सहकारी के अध्यक्ष प्रवीण रेड्डी उपस्थित थे. कॉन्फरेंस में 24 राज्यों के लगभग 400 जिलों से 2760 से ज़्यादा महिला प्रतिनिधियों ने भाग लिया. सम्मेलन में महिला सशक्तिकरण (women empowerment) और सहकारी क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी पर विस्तार से चर्चा की गई.

Sahakar Bharati Co-Operation

Image Credits: indiancooperative.com

"महिलाओं की शक्ति सहकारी आंदोलन को मजबूत कर सकती है और राष्ट्रीय विकास के लक्ष्य को हासिल करने में देश की मदद कर सकती है”, सहकारी समितियों की महिला निदेशकों, SHG या JLG प्रतिनिधियों के पदाधिकारियों, फेडरेशनों/एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों से भरे सम्मेलन में उदय जोशी ने कहा.

यह भी पढ़ें: MEDP ट्रेनिंग के ज़रिये SHG के उद्यम बढ़ेंगे सफलता की ओर

सहकारी आंदोलन का नेतृत्व कर रहा Sahakar Bharati

महिला अधिवेशन में महिला सहकारी संस्थाओं पर सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, जिसके ज़रिये सहकारी क्षेत्र में महिलाओं की कुशल भागीदारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जाने हैं. इस अवसर पर महिला सहकारी समितियों (women's cooperative societies) की चयनित सफलता की कहानियां भी प्रस्तुत की गईं.

Sahakar Bharati Co-Operation

Image Credits: indiancooperative.com

सहकार भारती के उद्देश्य और गतिविधियों में शामिल हैं - अपने पदाधिकारियों को नई सहकारी समितियां बनाने के लिए प्रोत्साहित करना, सहकारी आंदोलन में नेतृत्व प्रदान करना, समितियों को उनकी समस्याओं को हल करने में मदद करना, और सहकारी समितियों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम और प्रशिक्षण आयोजित करना.

Sahakar Bharati स्वयं सहायता समूहों (self help groups) के ज़रिये महिलाओं की आत्मनिर्भरता के प्रयासों को मज़बूती दे रहा है.

women's cooperative societies All India Women’s Coordination Committee Sahakar Bharati Co-Operation Self Help Groups women empowerment SHG