Rajasthan में बनेंगी 11 लाख SHG Women लखपति :मुर्मू

Rajasthan में SHG की 11 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया. इस समय महिलाएं आत्मनिर्भर बन रहीं है. साढ़े तीन लाख महिलाएं लखपति की श्रेणी में आ चुकीं हैं. President Droupadi Murmu ने यह बात SHG के जैसलमेर सम्मेलन में कही.

New Update
murmu wd shg raj banner neww

Image Credits: President of India

Rajasthan के Jaisalmer में  President Draupadi Murmu ने Self Help Group की 5 हजार से ज्यादा महिलाओं को सम्मेलन में प्रोत्साहित किया. इस सम्मेलन में पूरे राज्य से SHG की महिलाएं शामिल हुईं. कुछ SHG महिलाओं ने अपने स्टॉल्स भी लगाए.

SHG महिलाओं का GDP बढ़ाने में Contribution 

Jaisalmer में President Droupadi Murmu ने कहा- "Rajasthan की  Self Help Group की महिलाओं का देश के  GDP बढ़ाने में बड़ा contribution है. देश में इस समयः अब महिलाएं अबला नहीं बल्कि सबला है. देश में 2 करोड़ महिलाओं ने अपने काम और रोजगार से खुद को लखपति बनाया. राजस्थान में 11 लाख से ज्यादा महिलाओं को लखपति बनाया जाएगा."

murmu with cm new 1200

 Image Credits: President of India 

इस मौके पर Governor Kalraj Mishr ने कहा- "राजस्थान वीरांगनाओं की धरती है. यहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने लगातार मेहनत कर अपने को आत्मनिर्भर बनाया."

राजस्थान के Chief Minister Bhajan Lal Sharma  ने कहा- "राजस्थान की SHG महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ा रहे. आने वाले दिनों में हम 2 लाख स्वयं सहायता समूह और बढ़ाएगें. इन समूह को लोन और मार्केटिंग के लिए लिंकेज से जोड़ेंगे."                  

साढ़े 3 लाख परिवारों का जीवन RAJIVIKA 

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की मौजूदगी में Self Help Group की महिलाओं की उपलब्धियों से तैयार डॉक्यूमेंट्री में दिखाई. राष्ट्रपति मुर्मू को बताया गया कि राजस्थान में साढ़े तीन लाख SHG से जुड़े 45 लाख परिवारों के लिए RAJEEVIKA (Rajasthan Gramin Ajeevika Vikas parishad) आधार बना हुआ है. 13 लाख महिलाएं पशु और कृषि सखी के रूप में आजीविका चला रहीं. 58 हजार महिलाओं को 37 हजार उद्यमों से जोड़ा गया. इसमें पापड़-आचार,हस्तक्षिल्प सहित सिलाई जैसे कई रोजगार शामिल हैं.

shg raj. women 1200

Image Credits: President of India            

देश का महिला निधि राजस्थान में 

President Droupadi Murmu के सामने बताया गया कि Rajasthan देश का पहला ऐसा राज्य है जहां महिला निधि (Mahila Nidhi) योजना सफल है. इसमें  SHG की महिलाओं की 8 सौ करोड़ की बचत है. केंद्र सरकार ने 110 करोड़ रुपए और राजस्थान सरकार ने 50 करोड़ रुपए की सहायता दी. ख़ास बात इस योजना में 40 करोड़ रुपए SHG महिलाओं का खुद का योगदान है.

 murmu wd shg stalls 1200 bnr

                                                                                           Image Credits: President of India 

राजस्थान की ही SHG से जुड़ी कांता देवी कहती है- "राजीविका से हम आत्मनिर्भर हुए. हमें सम्मान की ज़िंदगी मिली. ख़ुशी है कि राष्ट्रपति मुर्मू खुद स्टाल्स पर आईं और SHG की महिलाओं से बात की."

self help group President Draupadi Murmu RAJEEVIKA Mahila Nidhi Jaisalmer Governor Kalraj Mishr Chief Minister Bhajan Lal Sharma GDP SHG