महाराष्ट्र के बचत गटों को Agro Vision में मिली पहचान

महिला एवं बाल विकास मंत्री अदिति तटकरे ने 'एग्रो विजन' कृषि प्रदर्शनी में महिला बचत गटों के सम्मेलन में मार्गदर्शन करते हुए कहा- "बचत गटों के आंदोलन के माध्यम से महिलाएं एक साथ आई हैं और उन्हें प्रगति का रास्ता मिल गया है."

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Agro Vision foundation

Image- Ravivar vichar

आज की नारी सब पर भारी है क्योंकि वह अपने हर  सपने को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास करने तैयार हो चुकी है. चाहे फिर समाज की विचारधारा को चुनौती देना हो या अपने small businesses (shgs market women) को आगे बढ़ाना. महिलाएं इस कार्य में अकेली भी नहीं है वह देश के किसी भी कोने में हो सरकार उनकी मदद करने के लिए तैयार है.

Agro vision foundation बना रहा savings group को सशक्त

महाराष्ट्र (Maharashtra news hindi) के नागपुर में भी हाल ही में इस पहल को आगे बढ़ने के लिए एक कदम उठाया गया.

महिला एवं बाल विकास मंत्री अदिति तटकरे ने दाभा में 'Agro vision foundation' कृषि प्रदर्शनी में महिला बचत गटों के सम्मेलन में मार्गदर्शन करते हुए कहा- "राज्य सरकार महिला बचत गटों के सशक्तिकरण के लिए लगातार प्रयास कर रही है. बचत गटों के आंदोलन के माध्यम से महिलाएं एक साथ आई हैं और उन्हें प्रगति का रास्ता मिल गया है."

SHG product market

Image Credits: Dainik Bhaskar

कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितीन गडकरी ने की. श्रीमती तटकरे ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग बचत गटों को हर संभव सहायता प्रदान करने में आगे रहेगा, जिला योजना निधि का 3 प्रतिशत बचत गटों (self help groups in maharashtra) की नई परियोजनाओं के लिए प्रदान किया जाएगा.

यह भी पढ़े- शेतकरी गट के रूप में मिला माहेर...

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महिला बचत गटों को व्यापार उद्योग में सफल होने के लिए top quality, स्वच्छता, तैयार उत्पादों की अच्छी पैकेजिंग के साथ-साथ ब्रांडिंग, मार्केटिंग और विज्ञापन सुनिश्चित करने का मंत्र दिया. बचत गटों के लिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने वाली दो पुष्तकों का प्रकाशन किया गया और विभिन्न Self help group को best कार्यों के लिए सम्मानित किया गया. 

स्टॉलों का निरीक्षण किया कर रही अदिति तटकरे ने 'एग्रो विजन' कृषि प्रदर्शनी में बचत गटों के लिए सर्वाधिक स्टॉल रखने के लिये आयोजकों को धन्यवाद भी दिया. यह कार्यकर्म तो सिर्फ एक उदाहरण है इस तरह से महिला को आगे बढ़ाने के लिये सरकार का प्रयास अविश्वसनीय हो चुका है. देश ही नहीं बल्कि राज्य की सरकारें भी इस बात का ढंग से ख्याल रख रही है कि अपनी महिलाओं को आगे बढ़ाकर राज्य के साथ साथ देश का नाम भी आगे बढ़ाए.

Agro vision foundation shgs market women Maharashtra news hindi Self help groups in maharashtra