TVS के social arm Srinivasan Services Trust से सशक्त होगी मराठी महिला

Corporate social responsibility के साथ TVS Motor Company Limited आगे आई है और महाराष्ट्र के पुणे के rural landscape में महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कारगर प्रयास कर रही है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
TVS motor company

Image- Ravivar Vichar

"मराठी माणुस ज़ागा हो" ये कहावत तो अक्सर सुनने मिल ही जाती है हम सब को. जाने क्या ताकत है इस कहावत में हर महाराष्ट्रियन व्यक्ति में एक जोश और उमंग भर देता है. इसी कहावत को अपनी दृष्टि बनाते हुए है मराठी माणुस ने अब ठान लिया है कि 'मराठी महिला' को भी आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़नी है.

TVS Motor Company की CSR महाराष्ट्र में ला रहे प्रगति

इसी पहल को आगे बढाते हुए एक और Corporate social responsibility के साथ TVS Motor Company Limited आगे आई है और (maharashtra news in hindi) महाराष्ट्र के पुणे के rural landscape में महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कारगर प्रयास कर रही है.

Maharashtra के मध्य में 2011 से Srinivasan Services Trust (SST) पुणे के rural landscape में बदलाव के लिए catalyst का काम कर रहा है, जिसने 20,000 से अधिक व्यक्तियों और 4,500 परिवारों को प्रभावित किया. ट्रस्ट की बहुमुखी पहल पानी की कमी को दूर करने से लेकर कृषि में क्रांति लाने और महिलाओं को सशक्त बनाने तक विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई है.

Srinivasan Services Trust बढ़ा रहा महिला सशक्तिकरण

TVS motor group CSR

Image Credits: BOROGEN magazine

Srinivasan Services Trust (SST) corporate social responsibility (CSR) से ग्रामीण विकास पर काम कर रहा है. महाराष्ट्र में पुणे से लगभग 60 किमी दूर पाबल क्षेत्र पानी की कमी, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित पहुंच और अविकसित कृषि पद्धतियों सहित प्रमुख सामाजिक चुनौतियों का सामना कर रहा है.

TVS Motor Company Limited एक indian multinational motorcycle manufacturer है जिसका मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में है. TVS Motor Company TVS group के valuation और turnover के मामले में ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी है.

आत्मनिर्भर ग्रामीण समुदाय के निर्माण की दृष्टि से 1996 में स्थापित Srinivasan Services Trust (SST) के माध्यम से CSR गतिविधियों को पहले से ही कंपनी की मूल्य प्रणाली में शामिल किया गया है. 27 वर्षों की सेवा में, एसएसटी ने आत्मनिर्भर समुदायों का निर्माण करके ग्रामीण भारत में लोगों के जीवन को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जो सतत विकास के मॉडल हैं.

TVS group CSR

Image Credits: IFAD

TVS group दे रहा Self help groups को बढ़ावा

SST के पास अपनी सभी परियोजनाओं में सामुदायिक भागीदारी पर केंद्रित एक परिपक्व मॉडल है। यह सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों (self help groups) में संपूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन (टीक्यूएम) की प्रथाओं को भी लाता है और उन्हें गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सशक्त बनाता है. इससे उन्हें नए बाजार, बेहतर कीमतें खोजने में मदद मिलती है और इस प्रकार स्थानीय रोजगार सृजन और स्थायी तरीके से समृद्धि में वृद्धि होती है.

कंपनी के अनुसार, अब तक, एसएसटी के कार्य क्षेत्रों में 60,000 से अधिक महिलाओं को self help group में संगठित किया गया है, 2,500 ग्राम सरकारी बुनियादी ढांचे की मरम्मत और नवीनीकरण किया गया है और टैंकों और सिंचाई चैनलों से गाद निकालने सहित 350 जल संरक्षण परियोजनाएं लागू की गई हैं.

पिछले 12 वर्षों में, एसएसटी की पहल ने पाबल क्लस्टर के 114 गांवों में 20,000 व्यक्तियों और 4,500 परिवारों के जीवन को प्रभावित किया है. उनका दृष्टिकोण सतत विकास प्राप्त करने के लिए लोगों को सशक्त बनाकर ग्रामीण समुदायों के परिवर्तन में भागीदारी पर केंद्रित है. उनका मिशन भारत में 20,000 से अधिक गांवों को sustainable और self-reliant बनाने, सरकार और समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ मिलकर एक समृद्ध ग्रामीण भारत बनाने तक फैला हुआ है.

TVS की इस पहल में महिला सशक्तिकरण, कृषि उन्नति, शिक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता शामिल है. Self help group के पोषण से लेकर agriculture और infrastructure development के विकास में क्रांतिकारी बदलाव तक SST की पहल ने न केवल जीवन स्तर को ऊपर उठाया है, बल्कि समग्र ग्रामीण विकास के लिए एक मानक भी स्थापित किया है, जिससे महाराष्ट्र में ग्रामीण आबादी के जीवन में पर्याप्त बदलाव आया है.

TVS motor

Image Credits: 3ie

Srinivasan Services Trust दे रहा सशक्तिकरण प्रशिक्षण

2019 में, टीवीएस श्रीनिवासन सर्विसेज ट्रस्ट (एसएसटी) ने क्षेत्र में पशुपालकों के लिए एक साइलेज तकनीक पेश की. साइलेज एक अभिनव रणनीति है जो शुष्क मौसम के दौरान पशुओं के लिए हरे चारे का संरक्षण, किसानों के लिए वित्तीय स्थिरता और दुधारू पशुओं की उत्पादकता बनाए रखती है. इस नई तकनीक ने क्षेत्र के 3000 से अधिक व्यक्तियों को सशक्त बनाया है.

SST ने फसल अवशेषों को जलाने की हानिकारक प्रथा को जैविक खाद से बदलने के लिए पुणे, महाराष्ट्र में "Macchis Mukt Shivar–Organic Composting" परियोजना शुरू की. फसल अवशेषों को जैविक उर्वरक में बदलने को बढ़ावा देने के लिए 120 से अधिक प्रदर्शन 750 किसानों तक पहुंचे. एक कहानी है वडगांव पीर गांव की किसान वैशाली पोखरकर की, जिन्होंने 2022 में SST द्वारा अवधारणा पेश किए जाने के बाद जैविक खाद को अपनाया. उनके अपनाने से कृषि पद्धतियों और परिणामों में सुधार हुआ, जिससे हानिकारक जलाने की पद्धतियों पर निर्भरता कम हो गई.

SST के बहुआयामी दृष्टिकोण में women’s empowerment, agricultural advancement, education, और environmental sustainability शामिल है. Self Help Groups के पोषण से लेकर कृषि और बुनियादी ढांचे के विकास में क्रांतिकारी बदलाव तक एसएसटी की पहल ने न केवल जीवन स्तर को ऊपर उठाया है, बल्कि समग्र ग्रामीण विकास के लिए एक मानक भी स्थापित किया है, जिससे महाराष्ट्र में ग्रामीण आबादी के जीवन में पर्याप्त बदलाव आया है.

पुणे क्लस्टर में एसएसटी के हस्तक्षेप में विभिन्न डोमेन शामिल हैं. महिला सशक्तिकरण पहल के कारण 300 से अधिक self help groups (SHGs) का गठन हुआ है, जिसमें 3500 महिलाओं को शामिल किया गया, 5 करोड़ से अधिक को बैंक ऋण और 2000 income-generating programs की सुविधा प्रदान की गई है.

भारत में इस तरह की CSR पहल महिलाओं और किसानों के लिए बहुत काम कर रही है. TVS सिर्फ एक उदाहरण है. जिस तरह से देश की सरकार महिला सशक्तिकरण को अपने प्राथमिक मुद्दा बना चुकी है, ये कंपनियां भी किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ेंगी. देश को आगे बढ़ाने का एक मात्र तरीका है महिलाओं को आगे लाना और है ये बात हर जगह समझी जा चुकी है और इस पर तेज़ी से काम भी चल रहा है.

SHGs TVS Motor Company TVS group Self Help Groups Srinivasan Services Trust maharashtra news in hindi TVS Motor Company Limited