ArSRLM और SBI की साझेदारी से Arunachal में बढ़ेगा Financial Inclusion

Financial inclusion के लक्ष्य के साथ, अरुणाचल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ArSRLM) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए. इससे 12 हज़ार SHGs को बैंक लिंकेज में मिलेगा फायदा.

author-image
मिस्बाह
New Update
ArSRLM signs MoU with SBI

Image: Ravivar Vichar

बैंकिंग सुविधाओं को देश के हर कोने तक पहुंचाकर, न सिर्फ़ financial inclusion को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि देश के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिल सकेगा. Financial inclusion के लक्ष्य के साथ, अरुणाचल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ArSRLM) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए.

DAY-NRLM के तहत 12 हज़ार SHGs को Bank Linkage में मिलेगा फायदा

ग्रामीण विकास और पंचायती राज सचिव अमरनाथ तलवड़े और SBI डिब्रूगढ़ के उप महाप्रबंधक आफताब अहमद मलिक ने MoU हस्ताक्षर समारोह में ArSRLM और SBI का प्रतिनिधित्व किया.

GI tag for arunachal pradesh clothes

Image Credits : Google Images 

स्वयं सहायता समूह (Arunachal Pradesh SHG) महिलाओं के फाइनेंशियल इन्क्लूशन में अहम योगदान दे रहे हैं. बैंक सखी बन SHG महिलाएं बैंकिंग सेवाओं को अपने समुदाय तक लेकर जा रहीं हैं. पूर्वोत्तर राज्य में दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत 12 हज़ार स्वयं सहायता समूहों के लिए बचत, ऋण, और बीमा को बढ़ावा देते हुए SHG बैंक लिंकेज में तेजी लाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

Credit Linkage तक पहुंचना होगा आसान

तलवड़े ने कहा कि लगभग 12 SHGs, 821 Primary Level Federations (PLF) और 28 क्लस्टर स्तर के महासंघ (CLF) इस MoU के ज़रिये क्रेडिट लिंकेज का लाभ उठाकर और सबसे बड़े बैंकिंग नेटवर्क के ज़रिये बैंक के सभी प्रमुख वित्तीय उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच कर लाभान्वित होंगे.

मल्लिक ने कहा कि SBI बुनियादी बैंकिंग उत्पादों के साथ-साथ SHG और इसके उच्च महासंघ की ऋण ज़रूरतों को सुविधाजनक बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगा.

arunachal pradesh SHG MEDP

Image Credits : Google Images 

ArSRLM और SBI के बीच हुई इस साझेदारी के ज़रिये अरुणाचल प्रदेश को फाइनेंशियल इन्क्लूशन की दिशा में बढ़ने की नै राह मिलेगी.

यह भी पढ़ें : Self help group की महिलाओं के साथ SARAS food festival का स्वाद 

self help group DAY-NRLM bank linkage Financial inclusion ArSRLM Arunachal Pradesh SHG SBI