बस्ती के अस्पताल में SHG कैंटीन बन रहा सहारा

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिला अस्पताल में खोले गया  कैंटीन  मरीज़ों के केयर टेकर के लिए सहारा बन गया. यहां फ़ूड फैसिलिटी के साथ कई सुविधा दी जा रही. यहां के SHG की महिलाओं को यह कैंटीन संचालन का मौका मिला.

New Update
बस्ती के अस्पताल में SHG कैंटीन बन रहा

बस्ती के जिला अस्पताल में संचालित SHG शक्ति कैंटीन (Image: Ravivar Vichar)

उत्तर प्रदेश (Uttar Prdesh) के बस्ती (Basti) जिला अस्पताल परिसर (Hospital Campus) में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) को कैंटीन संचालन  का अवसर दिया गया. जिला प्रशासन की यह पहल रंग ले आई. अब मरीज़ों की देखभाल कर रहे सहयोगियों को अस्पताल से बाहर नहीं जाना पड़ रहा.

कैंटीन में TEST और TALENT का दिखा प्रभाव 

बस्ती (Basti) जिला अस्पताल (District Hospital) में खोले गए कैंटीन (Canteen) में Test के साथ Talent अलग से दिखाई दे रहा. जिला प्रशासन ने आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) के तहत Self Help Group की कमाई को बढ़ाने और नया रोजगार देने के लिए यह कैंटीन शक्ति स्वयं सहायता समूह (SHG) को सौंपा.

 शक्ति समूह (SHG) की अध्यक्ष उजागर सिद्दीकी (Ujagar Siddique) कहती हैं- "शक्ति रसोई स्वयं सहायता समूह सेवा का स्थान है. मरीज़ के साथ आए सहयोगी वैसे भी परेशान होते हैं. मरीज़ को दूध, पानी और दूसरा आइटम्स गर्म करने की व्यवस्था भी की गई. हमारे कैंटीन में उचित दाम  पर भोजन और नाश्ता भी  उपलब्ध है.हमें अच्छे कमाई होने लगी."

24 घंटे मिल रही कैंटीन सेवाएं 

अस्पताल में खुले इस कैंटीन से 24 घंटे सेवाएं मिल रही. यहां समूह सदस्य हर पाली में  कैंटीन (Canteen) संभाल रहे. अपने परिजन को अस्पताल में भर्ती करवाने वाले कामता प्रसाद कहते हैं- "यहां कैंटीन खुलने से हमें बहुत फायदा हुआ. बाहर भटकना नहीं पड़ता. साथ ही यहां मिलने वाला फ़ूड आइटम्स पूरी तरह हाइजीनिक है."

Capture shg shop

अस्पताल में संचालित SHG शक्ति कैंटीन (Image Credit: Social Media)


मरीज़ों की सुविधा को देखते हुए यह कैंटीन पूरे घंटे खोलने का निर्णय लिया. प्रशासन की ओर डूडा (District Urban  Development  Agency) के अधीन यह कैंटीन (Canteen) दिया गया.अधिकारियों को कहना है कि कई समूह को अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग दी जा रही. जिससे समूह की महिलाएं और क्षेत्रों  में भी आत्मनिर्भर बन सके. 

SHG self help group Ajeevika Mission Basti Uttar Prdesh Hospital Campus Canteen