BIMTECH के साथ छात्र बड़े गांवों की ओर

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (BIMTECH) ने उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के 10 गांवों में अनोखा Rural Immersion Program किया शुरू. 

author-image
मिस्बाह
New Update
BIMTECH

Image: Ravivar vichar

शहर और गांवों के बीच की दूरी को कम करने के लिए कई पहले की जा रही हैं. ऐसी ही एक पहल बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (BIMTECH) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गौतमबुद्ध नगर जिले में की. BIMTECH ने वहां के 10 गांवों में अनोखा Rural Immersion Program शुरू किया. 

जिम्बाब्वे और सीरिया के छात्र भी हुए शामिल 

इस कार्यक्रम में PGDM छात्रों, प्रोफेसरों और यहां तक ​​कि जिम्बाब्वे और सीरिया के अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सक्रिय भागीदारी देखी गई. इस प्रोग्राम के ज़रिये छात्रों को ग्रामीण जीवन और ग्रामीण समुदायों के सामने (challenges in rural areas) आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी हासिल करने का मौका मिला.

Chalo Gaon Ki Or: BIMTECH's Rural Immersion Program Empowers Villages in  Gautam Budh Nagar

Image Credits: tennews.in

इस पहल के लिए चुने गए 10 गांव जमालपुर, धूम मानिकपुर, बढ़पुरा, बिसाहड़ा, ऊंचा अमीर पुर, पियावाली डेरी, रसूल पुर डासना, खादर जेवर, कोट और कलौंदा थे. BIMTECH में CSR और स्थिरता केंद्र के अध्यक्ष डॉ. केके उपाध्याय ने इस परियोजना का नेतृत्व किया, जिसमें 350 छात्र, संकाय और स्टाफ सदस्य शामिल हुए.

स्वयं सहायता समूहों की चर्चाओं में शामिल हुए छात्र

इस Rural Immersion Program से हासिल अनुभव और समझ को बढ़ाने के लिए, छात्रों को दस समूहों में विभाजित कर अलग गांव सौंपे गए. वे ग्रामीणों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े, ग्रामीण महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों (self help groups) के साथ समूह चर्चाएं आयोजित कीं और निवासियों के साथ बातचीत की. इसके अलावा, उन्होंने हर गांव में उपलब्ध संसाधनों के बारे में भी जाना.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य न सिर्फ छात्रों को ग्रामीण जीवन के बारे में सीखने में मदद करना था, बल्कि उन्हें सहानुभूति, समस्या-समाधान और रचनात्मक सोच जैसे गुणों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना भी था. छात्रों ने ग्रामीणों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में न सिर्फ बात की, पर उन्होंने इन ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रैक्टिकल समाधान भी खोजे.

यह भी पढ़ें: Banashree App के साथ डिजिटली सशक्त हो रहीं आदिवासी महिलाएं

ग्रामीणों की परशानियों का समाधान खोजने में छात्रों ने की मदद 

इस पहल के ज़रिये विकसित किए गए नए विचारों और समाधानों में ग्रामीण समुदायों के सामने आने वाली वास्तविक चुनौतियों का समाधान निकालने और उनके सतत विकास में योगदान देने की क्षमता है.

छात्रों को सशक्त बनाने वाली इस पहल के ज़रिये समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. यह प्रोग्राम दूसरे शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करेगा.

यह भी पढ़ें: SHG महिलाओं में बढ़ रहा लीडरशिप डेवलपमेंट 

CSR Uttar Pradesh Self Help Groups challenges in rural areas SHG Rural Immersion Program BIMTECH