क्लौडिया गोल्डीन बनी दुनिया की तीरसी महिला economic nobel prize विजेता

ख़बर- Claudia Goldin को women's labor market के outcomes की स्टडी करने के लिए और इससे जुड़े groundbreaking काम करने के लिए 2023 economics nobel prize मिला है. क्लॉडिया गोल्डिन दुनिया की तीरसी महिला है जिसे economic sciences में nobel मिला है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
claudia goldin nobel prize winner

Image- Ravivar Vichar

9 तारीख को nobel prizes की घोषणा की गयी थी. नरगिस मोहम्मदी को इस साल nobel peace prize मिला. साथ ही एक और महिला है जिसे अर्थशात्र के लिए इस साल का 2023 economics nobel prize मिला है. Claudia Goldin को women's labor market के outcomes की स्टडी करने के लिए और इससे जुड़े groundbreaking काम करने के लिए मिला है 2023 economics nobel prize. क्लॉडिया गोल्डिन दुनिया की तीरसी महिला है जिसे economic sciences में nobel मिला है.

इकॉनमी के लिए Claudia Goldin को मिला नोबेल पुरस्कार 2023 

क्लॉडिया गोल्डिन ने बताया कि उन्हें सुबह फोन कॉल मिला जिसने उनकी ज़िन्दगी बदल दी. एक interview में क्लॉडिया गोल्डिन ने अपने बचपन के सपनों के बारे में बताया कि उन्हें एक detective बनाने का बहुत शौक था. क्लॉडिया ने यह भी बताया कि उन्होंने बीस साल पहले 'इकोनॉमिक डिटेक्टिव' नामक एक लेख लिखा था. वे बताती है कि जब तक उन्हें किसी सवाल का जवाब नहीं मिलता तब तक वे उसे ढूंढे बिना आगे नहीं बढ़ती. 

क्लॉडिया गोल्डिन वर्तमान में हार्वर्ड विश्वविद्यालय की अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं और NBER के "जेंडर इन द इकॉनॉमी ग्रुप" की को-फाउंडर भी हैं. वे 1989 से 2017 तक अमेरिकन इकोनॉमिक प्रोग्राम की डेवलपमेंट डायरेक्टर थी. आर्थिक विज्ञान पुरस्कार समिति के अध्यक्ष जैकब स्वेन्सन ने women's labor market की भूमिका को समझने के सामाजिक महत्व को रेखांकित किया. यह एक ऐसा विषय है जिसमें क्लॉडिया गोल्डिन के शोध ने गहरा योगदान दिया है.

2023 economics nobel prize Claudia Goldin