CM शिवराज सिंह चौहान ने किया आजीविका मार्ट और सरस मेले का शुभारंभ

MP के स्वयं सहायता समूहों SHGs का समर्थन करने के लिए CM शिवराज सिंह चौहान ने आजीविका मार्ट और सरस मेला 2023 का उद्घाटन किया. यह राज्य स्तरीय मार्ट SHGs द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बेचने में उनकी मदद करेगा.

author-image
मिस्बाह
New Update
Ajeevika Mart

Image: Ravivar Vichar

आजीविका मार्ट स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं का समर्थन करने के लिए उनके प्रोडक्ट्स को ग्राहकों तक पहुंचा रहा है. मध्य प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों का समर्थन करने के लिए भोपाल हाट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आजीविका मार्ट और सरस मेला 2023 का उद्घाटन किया (CM Chouhan Inaugurates Aajeevika Mart). यह राज्य स्तरीय मार्ट एक ऐसा मंच है जो मध्य प्रदेश के जिलों में स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बेचने में उनकी मदद करता है (Saras Mela supporting SHGs).

ajeevika Mart MP

Image Credits: groundreport.in

49 लाख 34 हजार की लागत से शुरू हुआ Ajeevika Mart

आजीविका मार्ट की लागत लगभग रु. 49 लाख 34 हजार रही. इस मार्ट के निर्माण से पहले, हर जिले में ग्रामीण बाजार शुरू किये गए थे. गैर-लाभकारी संगठन, अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (American India Foundation) ने मार्ट के संचालन में योगदान दिया है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन (MPSRLM) और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD aiding SHG) ने भी अहम सहायता प्रदान की है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने उत्पादों की समीक्षा की और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के प्रयासों को सराहते हुए उनका मनोबल बढ़ाया.

CM Chouhan Inaugurates Aajeevika Mart And Saras Mela

Image Credits: groundreport.in

अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन का मिला समर्थन 

इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसौदिया, महापौर मालती राय, अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी, ग्रामीण आजीविका मिशन श्री एम.एल. बेलवाल सहित विभागीय अधिकारी, स्वयं सहायता समूह के सदस्य और आमजन मौजूद रहे.

अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के पवन कुमार कहते हैं, “उत्पाद पहले से ही स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए जा रहे थे. उन्हें बेचने और बनाने वालों को बाजार मुहैया कराने की जरूरत थी... हमने सिर्फ यह बाजार उपलब्ध कराया है."

SHG महिलाओं को मिलेगी ब्रांडिंग, मार्केटिंग, और सेलिंग में मदद  

कुमार कहते हैं कि जो उत्पाद अब तक जिले तक ही सीमित थे. लेकिन, अब इन्हें प्रदेश की राजधानी में बिना किसी बिचौलिए के बेचा जा सकेगा. इसके अलावा यह संस्था इन उत्पादों की ब्रांडिंग का काम भी कर रही है.

SARAS MELA JAMMU KASHMIR

Image Credits: Google Images

आजीविका मार्ट के ज़रिये महिलाओं को ब्रांडिंग, मार्केटिंग, और सेलिंग के लिए अहम समर्थन मिलेगा. यह मार्ट बिक्री बढ़ाकर आर्थिक आज़ादी (financial freedom) हासिल करने के सफर को आसान बनाएगा.  

CM Chouhan Inaugurates Aajeevika Mart NABARD Financial Freedom Saras Mela Self Help Groups Chief Minister Shivraj Singh Chouhan