CM योगी ने कार्पेट एक्सपो मार्ट में किया 45वें कालीन मेले का उद्घाटन

सीएम योगी ने कार्पेट एक्सपो मार्ट में अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला के 45वें संस्करण का शुभारंभ कर बताया, देश में कालीन उद्योग का निर्यात लगभग 17,000 करोड़ है. जिसमें 60 % योगदान उत्तर प्रदेश के तीन जनपद भदोही, मिरजापुर और वाराणसी होता है.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
yogi adityanath

Image Credits : NavbharatTimes

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार और सम्मान दिल को छू लेने वाला है. वह विश्व स्तर पर जिस भी देश में जाते है, वहां उत्तर प्रदेश के उद्यमियों द्वारा बनाएं उत्पादों को वहां के राष्ट्राध्यक्षों को भेट में देते है. यह हमारे लिए सम्मान की बात है. इससे हमारे हस्तशिल्पियों का मान-सम्मान बढ़ा है.

एक जिला एक उत्पाद और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से ढाई सौ गुना बढ़ोतरी 

उन्होंने यह भी बताया कि पर्वों और त्योहारों में चीन के प्रोडक्ट्स की जगह उत्तर प्रदेश का ODOP (One District One product) दिया जाता है. एक जिला एक उत्पाद और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ने चार सालों में उत्तर प्रदेश के निर्यात को ढाई सौ गुना बढ़ाया है.

yogi adityanath

Image Credits : NavbharatTimes

कालीन उद्योग निर्यात लगभग 17000 करोड़

​सीएम योगी ने कार्पेट एक्सपो मार्ट में अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला के 45वें संस्करण का शुभारंभ कर बताया, देश में कालीन उद्योग का निर्यात लगभग सत्रह हजार करोड़ है. जिसमें 60 % योगदान उत्तर प्रदेश के तीन जनपद भदोही, मिरजापुर और वाराणसी होता है. ‘टाउन्स ऑफ एकस्पोर्ट एक्सीलेंस टेक’ अवार्ड को भदोही ने अपने नाम किया है.

उन्होंने बताया कि यह मेला मेक इन इंडिया, वोकल फॉर लोकल और लोकल फॉर ग्लोबल विजन अभियान को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएगा.  हस्तशिल्पियों में हुनर की कमी नहीं है पर उन्हें नई तकनीक और प्लेटफॉर्म नहीं मिला था. राज्य में हस्तिशिल्पियों को प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराते ही वैश्विक मंच तक पहुंच मिली है. मेले में 68 देशों के 450 से ज़्यादा खरीददार उपस्थित थे.

yogi adityanath

Image Credits : NavbharatTimes

कार्यक्रम में लाभार्थियों को किया गया सम्मानित 

G20 में चालिश देशों के राष्ट्राध्यक्ष उपस्थित थे. वहां इस्तेमाल की गई कालीन उत्तर प्रदेश के कारीगरों ने बानी थी. यूपी में बीस लाख से ज़्यादा बुनकर है. योगी आदित्यनाथ ने माधुरी देवी और महाजबीन, दो बुनकरों को शाल देकर सम्मानित किया. माधुरी ने नए बने हुए संसद भवन में बिछी कालीन का निर्माण करने में अहम् भूमिका निभाई और महाजबीन ने चार सौ महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाया.

सीएम ने कार्यक्रम में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभार्थियों को चेक दिया. ओडीओपी के दो लाभार्थियों को टूल किट और चेक दिया. OODP मार्जिन योजना के तहत दो लाभार्थियों को दो-दो करोड़ रूपए का चेक दिया.

up kalin mela

Image Credits : NavbharatTimes

पीएम रोजगार सृजन और सीएम युवा स्वरोजगार योजना के तहत दो लाभार्थियों को 10-10 लाख रूपए बाटें. अंतर्राष्ट्रीय विपणन सहायता योजना के तहत दो लाभार्थियों को 5,34,000 रूपए और 2,34,000 रूपए का चेक दिया. OODP विपणन सहायता योजना के तहत दो लाभार्थी को 1,07,000 और 1,50,000 रूपए का चेक दिया. 

कार्यक्रम में MSME मंत्री राकेश सचान, राज्य माइनॉरिटी वेलफेयर मंत्री दानिश आज़ाद अंसारी, भदोही सांसद डॉ. रमेश चंद बिंद, जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी, ज्ञानपुर विधायक विपुल दुबे, औराई विधायक दीनानाथ भास्कर और अन्य लोग मौजूद थे. 

MSME One District One Product ODOP