Sivan Rural SHG महिलाएं दिखाएंगी शहर में रोजगार के रास्ते

Bihar के Sivan में ग्रामीण स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अब शहरी इलाकों में गरीब परिवारों को रोजगार के रास्ते बताएंगी. SHG की यह जीविका दीदी पहले ही आत्मनिर्भर हो चुकी हैं. शहरी क्षेत्र में इन समूह को बड़ी जवाबदारी सौंपी है.

New Update
Rural SHG महिलाएं दिखाएंगी

Image: Ravivar VICHAR

सीवान जिले में सभी 8 नगर पंचायत के साथ नगर परिषद में यह मिशन चलाया जाएगा. इसके लिए Rural SRLM की जीविका दीदी को ट्रेनिंग दी,जिससे वे शहर में बेहतर तरीके से निर्धन महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित कर सके.

Urban Scheme को समझाने बनी Rural SHG महिलाएं Model  

Bihar के Sivan में Urban Scheme For Livelihood को समझने के लिए  Rural SHG की महिलाएं मॉडल साबित हो रहीं. ये CRP (Community Resource Persons) के रूप में काम करेंगी. सतत जीविकोपार्जन योजना के जिला नोडल आदर्श कुमार ने बताया- "नगर परिषद सीवान क्षेत्र में 45 वार्डों के गठन व शहरी क्षेत्र का दायरा बढ़ने के बाद शासन ने शहरी क्षेत्र में  Jeevika Didi in Bihar के तहत शहरी क्षेत्रों से अत्यंत गरीब महिलाओं को जोड़ा जाना है. इसके लिए वर्कशॉप आयोजित की गई. ग्रामीण  SRLM की SHG महिलाएं शहरी योजनाओं को जरूरतमंद महिलाओं तक पहुंचा कर रोजगार से जोड़ने में मदद करेंगी." 

Sivan में चिन्हित होंगे गरीब परिवार 

Sivan में CRP की टीम जिला मुख्यालय सहित सभी 8 नगर पंचायतों में जरूरतमंद गरीब परिवारों को चिन्हित करेगी. इसी आधार पर सरकरी योजना का लाभ इन परिवारों को दिया जाएगा. परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व उनकी की कमाई को बढ़ाने के लिए हुए Financial Support के साथ नए रोजगार से जोड़ेंगे. सीवान के Block Project Manager (BPM) धनंजय कुमार (Dhanjay Kumar) के अलावा सीआरपी व व प्रखंड इकाई के कर्मचारी शामिल हुए. 

Jeevika Didi in Bihar Community Resource Persons Urban Scheme For Livelihood Rural SRLM SHG