नारी शक्ति को यशस्वी बनातीं CRPF महिला बाइकर्स

महिला सशक्तिकरण और पूर्ण अधिकार को बढ़ावा देने के लिए CRPF की महिला बाइकर्स ने बाइक एक्सपेडिशन, "यशस्विनी" शुरू किया. इससे महिला शक्ति को और मजबूती के साथ सामर्थ्य मिलेगा.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
women bikers

Image Credits : Naidunia

देश की महिलाएं अब किसी से काम नहीं, फिर चाहे वह घर संभालना हो या देश की रक्षा करना. महिलाएं समाज में परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. वह अपने साहस, संकल्प, और सामर्थ्य से समाज में बदलाव लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं. 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल महिला बाइक स्क्वाड 

महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) और पूर्ण अधिकार को बढ़ावा देने के लिए सीआरपीएफ (CRPF) की महिला बाइकर्स ने बाइक एक्सपेडिशन, "यशस्विनी" शुरू किया. इससे महिला शक्ति (Women Power) और मजबूती और सामर्थ्य मिलेगा. CRPF (Central Reserve Police Force of India) की महिलाओं को "वीरांगनाएं" कहा जाता है. मुश्किल परिस्थितियों में देश की सुरक्षा कर जोखिम उठाती हैं.

women bikers

Image Credits : North East Today

CRPF महिला बाइक एक्सपेडिशन "यशस्विनी" का शुभारंभ

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने श्रीनगर के लाल चौक से CRPF महिला बाइक एक्सपेडिशन "यशस्विनी" (CRPF Women Bike Expedition "Yashaswini") का शुभारंभ किया. 

महिला वारियर्स ऑन व्हील्स

कुल 150 महिला सीआरपीएफ अधिकारी, तीन टीमों में विभाजित होकर, यात्रा पर निकलेंगी. 75 रॉयल एनफील्ड (350cc) मोटरबाइक्स पर सवार होकर ये टीम अपना सफर भारत के उत्तरी क्षेत्र श्रीनगर, पूर्वी क्षेत्र शिलांग और दक्षिणी क्षेत्र कन्याकुमारी से अपने सफर की शुरुआत करेंगी.

CRPF

Image Credits : Daily Goodmorning Kashmir

एक्सपेडिशन का मुख्य उद्देश्य 2,134 किलोमीटर से भी ज्यादा यात्रा कर चालीस जिलों को पार कर 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती के दिन गुजरात के एकता नगर में एकत्रित होना है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बताया कि सीआरपीएफ महिला जवान पंद्रह राज्य और दो यूनियन टेरिटरीज से गुजरकर लगभग दस हज़ार किमी की दूरी तय करेंगी.

क्रॉस-कंट्री बाइक एक्सपेडिशन है महिला शक्ति का जश्न मनाने का प्रयास

सीआरपीएफ और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) ने साथ मिलकर क्रॉस-कंट्री बाइक एक्सपेडिशन, देश में महिला शक्ति का जश्न मनाने का प्रयास है.

यात्रा के दौरान, श्रीनगर (Srinagar), शिलॉन्ग (Shillong), और कन्याकुमारी (Kanyakumari) से आने वाली तीन टीमें "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" (Beti Bachao Beti Padhao) के अंतर्गत स्कूल के छात्र और कॉलेज की लड़कियों, महिला स्वयं सहायता समूहों (Women Self Help Groups), एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets), सीसीआई सदस्यों के बच्चों, एनवाईकेएस सदस्यों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ जुड़कर उनसे बातचीत करेंगी.

crpf womens

Image Credits : Zee News-India.com

यह वीरांगनाएं बलिदान और आत्मविश्वास का प्रतीक है, जो संकल्प, आदर्श, और समर्पण के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में कई मील के संदर्भों को प्राप्त कर रही हैं.

women self help groups CRPF NCC Cadets Kanyakumari Shillong Beti Bachao Beti Padhao women empowerment CRPF Women Bike Expedition "Yashaswini" Central Reserve Police Force of India Srinagar