SHG की महिलाओं को दिया Financial प्रशिक्षण

लाइफ परियोजना का प्रथम उद्देश्य है SHG की कार्यक्रत महिलाओं कोआर्थिक रूप से शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाना. Jharkhand के 9 पंचायतों के 330 self help group के 853 लोगो को प्रशिक्षण दिया गया.

author-image
भूमिका जैन
एडिट
New Update
SHG की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिया गया प्रशिक्षण

Image: Ravivar Vichar

Self Help group की महिलाओं का शिक्षित होना आज उनकी सशक्त होने की journey में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का कार्य कर रहा  है. Women Empowerment और SHGs आज कदम से कदम मिलाकर चल रहे है और नई सफलताओं के परचम लहरा रहे हैं.

सरकार ने National Rural Livelihood Mission (NRLM) के तहत Women SHGs के लिए अनेक योजनाएं बनायीं हैं, जैसे lakhpati Didi योजना, Drone Scheme ,Sanjeevni स्कीम,आदि. 

ऐसे ही एक और योजना है " लाइफ परियोजना" - 

लाइफ परियोजना का प्रथम उद्देश्य है SHG की कार्यक्रत महिलाओं कोआर्थिक रूप से शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाना. 

Jharkhand के 9 पंचायतों के 330 self help group के 853 लोगो को प्रशिक्षण दिया गया. इस परियोजना के माध्यम से 850 SHG की 8500 महिलाओं को आथ्रिक रूप से educate करना और स्वावलम्बित बनाना. इस योजना का main purpose है- 

Financial Training women

  Image: Manjhiri Foundation 

महिलाएं समूह बनने के बाद SHG के उद्देश्य, Group का management , proper accounting , फंड्स को कैसे सही तरीके से manage करें आदि की सम्पूर्ण जानकारी देने के पहेले उन्हें सशक्त बनाने का. Funds को उच्च रूप से उपयोग करके उसे समूह में ही समय पर लिया और दिया जा सके, जिसे Revolving funds भी कहा जाता है, यह भी सिखाया गया. 

21st century में आज महिलाओं का financial Literate होना बहुत ही ज़रूरी है, यह उनकी financial freedom की चाबी है जिसे सरकार और समाज मिलकर योजनाओ के ज़रिये पूरा कर रहे है. सदियों से गुलाम सोच को आज़ाद करने में समय तो लगेगा परन्तु हमारा देश इस गुलामी से free ज़रूर होगा.

 

women empowerment self help group Lakhpati Didi financial Literate Revolving funds Drone Scheme