Elets के साथ डिजिटली सफल हो रहा ग्रामीण भारत

एलेट्स टेक्नोमीडिया ने कर्नाटक ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के साथ 'होस्ट पार्टनर' के रूप में 'एलेट्स नेशनल रूरल ई-गवर्नेंस समिट 2023' का आयोजन किया.

author-image
मिस्बाह
New Update
Elets

Image: Ravivar Vichar

एलेट्स टेक्नोमीडिया ने कर्नाटक ग्रामीण विकास और पंचायती राज (RDPR) विभाग के साथ 'होस्ट पार्टनर' के रूप में 'एलेट्स नेशनल रूरल ई-गवर्नेंस समिट 2023' का आयोजन किया (rural e-governance summit).

डिजिटल युग में फ्लेक्सिबल और आत्मनिर्भर बनेगा ग्रामीण इकोसिस्टम

एक दिवसीय सम्मेलन में आज के डिजिटल युग में फ्लेक्सिबल और आत्मनिर्भर ग्रामीण इकोसिस्टम बनाने पर चर्चा हुई. इस इवेंट ने एक ऐसा मंच दिया जहां ग्रामीण सशक्तीकरण (rural empowerment) और कोने-कोने तक सस्टेनेबिलिटी (sustainability) के लिए देश भर से कई अहम पहलों और बेस्ट प्रक्टिसेस पर चर्चा हो सके.

"Building a vibrant rural ecosystem in the digital age" विषय पर कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा भाषण, पैनल चर्चा और प्रेसेंटेशन्स दिए गए, जिन्होंने उद्योग से जुड़े कई विषयों पर अपने ज्ञान और अनुभव साझा किए.

कर्नाटक ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग कम कर रहा डिजिटल गैप

एलेट्स नेशनल रूरल ई-गवर्नेंस समिट 2023 ग्रामीण भारत के लिए आशा की किरण है, जो डिजिटल गैप (digital gap in rural india) को कम करने के लिए ग्रामीण समुदायों के सामने आने वाली चुनौतियों से जुए समाधान तलाशने का अवसर देता है.

यह सम्मलेन सरकारी अधिकारियों, प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों और ग्रामीण नेताओं के लिए सहयोग करने और ग्रामीण जीवन की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के तरीके खोजने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है.

कृषि और ग्रामीण आजीविका में प्रौद्योगिकी की भूमिका अहम 

ई-गवर्नेंस प्रथाओं (e-governance services) को अपनाकर ग्रामीण क्षेत्र स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और शासन जैसी ज़रूरी सेवाओं तक बेहतर पहुंच दे सकते हैं. यह डिजिटल कदम न सिर्फ जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएगी, बल्कि आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को भी प्रोत्साहित करती है.

इसके अलावा, शिखर सम्मेलन कृषि और ग्रामीण आजीविका में प्रौद्योगिकी (role of technology in rural development) की भूमिका पर केंद्रित है. डिजिटल उपकरणों और तकनीकों की शुरूआत कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के साथ किसानों तक सही जानकारी भी पहुचायेगी. इससे शहरी-ग्रामीण आय (income divide) अंतर कम होगा और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक स्थिरता बढ़ेगी.

स्मार्ट समाधानों के ज़रिये स्थायी संसाधन प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण होगा संभव

दुनिया जलवायु परिवर्तन (climate change) और संसाधन बाधाओं का सामना कर रही है, इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों को इस चुनौती का सामना करने के लिए सक्षम बनाना ज़रूरी है. स्मार्ट समाधानों के ज़रिये स्थायी संसाधन प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण संभव हो सकता है.

एलेट्स नेशनल रूरल ई-गवर्नेंस समिट 2023 ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने और डिजिटल युग में सशक्त रूरल ईको-सिस्टम को बढ़ावा देने की दिशा में एक ज़रूरी कदम है. प्रौद्योगिकी को अपनाकर, ये समुदाय आर्थिक अवसर पैदा कर सकते हैं और टिकाऊ भविष्य की और काम बढ़ा सकते हैं. यह शिखर सम्मेलन ग्रामीण भारत के लिए एक उज्जवल और डिजिटली सशक्त कल का वादा करता है.

digital gap in rural india digital age rural ecosystem rural e-governance summit rural development sustainability role of technology e-governance services