Nagaland के SHGs समुदाय प्रबंधित प्रशिक्षण केंद्रों की ट्रेनिंग

मॉडल क्लस्टर लेवल फेडरेशंस (MCLF) को पूरे देश में प्राथमिकता मिल रही है, जिसका उद्देश्य 'मेंबर ओन्ड, मेंबर मैनेज्ड, मेंबर कंट्रोल्ड और वित्तीय रूप से टिकाऊ SHG फेडरेशन के प्रचार पर अवधारणा का प्रमाण' बनाना है.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
NSRLM

Image Credits : Morung Express

नागालैंड स्टेट रूरल लाइवलीहुड्स मिशन (NSRLM) ने 11 जिलों के 11 रिसोर्स ब्लॉक्स में मिशन टीम के लिए 'समुदाय प्रबंधित प्रशिक्षण केंद्रों (Community Managed Training Centres, CMTCs) के कार्यों' पर तीन दिन की ट्रेनिंग का आयोजन किया.

एम रोल्लन लोथा, प्रमुख कार्यान्वयन अधिकारी, NSRLM, ने बताया कि मॉडल क्लस्टर लेवल फेडरेशंस (MCLF) को पूरे देश में प्राथमिकता मिल रही है, जिसका उद्देश्य 'मेंबर ओन्ड, मेंबर मैनेज्ड, मेंबर कंट्रोल्डऔर वित्तीय रूप से टिकाऊ SHG फेडरेशन के प्रचार पर अवधारणा का प्रमाण' बनाना है।

कम्युनिटी लेवल पर क्षमता निर्माण प्रयासों की कमी 

कम्युनिटी लेवल पर क्षमता निर्माण प्रयासों की कमी को देखते हुए, मिशन ने प्रत्येक जिले में एक CMTC स्थापित किया है, जिसे जिले के CLF मॉडल (CLF model) के द्वारा प्रबंधित किया जायेगा ताकि  स्वयं सहायता समूहों की कैपेसिटी बिल्डिंग नीड्स पूरी हो सकें.

NAGALAND SHG

Image Credits : The Better India

मिशन टीम को किया गया प्रोत्साहित 

लोथा ने मिशन टीम को प्रोत्साहित किया कि वह 11 CMTC को विकसित कर, MCLF को पोषित और मजबूत बनाएं. जिससे शिक्षा केंद्र जो महिला SHGs फेडरेशंस द्वारा मैनेज और ओन्ड है, व्यावसायिक केंद्र और विभागों, लोकल सेल्फ गवर्नमेंट्स, पब्लिक सर्विस प्रोवाइडर्स, बैंकस और प्राइवेट सेक्टर, ग्रामीण गरीबों को सामाजिक और आर्थिक सुविधा दे सकें.

तीन-दिन की ट्रेनिंग में सीएमटीसी प्रबंधन, व्यवसाय विकास योजना की तैयारी और सीएमटीसी के लिए ट्रेनिंग कैलेंडर बनाने पर ध्यान दिया गया है. ट्रेनिंग राष्ट्रीय संसाधन व्यक्ति, एनआईआरडी, मोर्ड के गिरीश प्रधान और राष्ट्रीय संसाधन व्यक्ति, एनआईआरडी, मोर्ड के एमोनेंला इम्कोंग फोम, स्टेट प्रोग्राम मैनेजर द्वारा संचालित की गई.

CMTCs Community Managed Training Centres NSRLM CMTC CLF model MCLF