'स्वच्छ दिवाली, शुभ दिवाली' अभियान से स्थानीय प्रोडक्ट्स को मिला बढ़ावा

केंद्र सरकार ने लोगों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने और दिवाली से पहले और बाद की सफाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए 'स्वच्छ दिवाली, शुभ दिवाली' अभियान शुरू किया.

author-image
मिस्बाह
New Update
Swachh Diwali campaign

Image: Ravivar Vichar

त्योहार की खुशियों के साथ पर्यावरण का ध्यान रखने के लिए केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाया.

केंद्र सरकार ने किया 'स्वच्छ दिवाली, शुभ दिवाली' अभियान शुरू

केंद्र सरकार ने लोगों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक (single use plastic) का उपयोग न करने और दिवाली से पहले और बाद की सफाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए 'स्वच्छ दिवाली, शुभ दिवाली' अभियान ("Swachh Diwali Shubh Diwali" Campaign) शुरू किया.Swachh Diwali campaign

Image Credits: Competitive India

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने बताया कि इसके लिए  MyGov.in पर दिवाली तक हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा. मंत्रालय ने कहा, "इस पहल का लक्ष्य लोगों को स्थानीय रूप से निर्मित उत्पादों को चुनने के लिए संवेदनशील और प्रेरित करके पर्यावरण और समुदायों के प्रति जिम्मेदारी की भावना पैदा करना है."

यह भी पढ़ें : रेशों से बने दीयों ने दी नई रौशनी

SHG बना रहे ईको-फ्रेंडली प्रोडक्ट्स 

स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाएं और छोटे स्थानीय कारीगर गोबर के दिए (SHG making eco-friendly diya), सजावटी सामान और हर्बल रंगोली रंग जैसे तरह-तरह के ईको-फ्रेंडली प्रोडक्ट्स बना रहे हैं. समूह की महिलाएं मिठाई और नमकीन जैसे पारम्परिक पकवान भी बना रहीं है. सरकार की इस पहल से लोगों को इन समूहों के प्रोडक्ट्स के बारे में पाता चलेगा और उनकी आमदनी बढ़ सकेगी (SHG women contributing in environment conservation). 

Competitive India

Image Credits: Google Images

मंत्रालय ने एक और पहल, जल दिवाली की घोषणा की, जहां राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों की हजारों महिला सदस्य 550 वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा करेंगी.

यह भी पढ़ें : मथुरा में तैयार गोबर दीये और दूसरे प्रोडक्ट्स अब अमेज़न पर

MyGov.in "Swachh Diwali Shubh Diwali" Campaign