इंदौर के शौकीन लोगों को मिलेगा SHG दीदी के हाथ का जायका

SHG Indore को एक और सौगात मिल गई.खाने के शौक़ीन लोगों को दीदियों के हाथों का बना tasty food मिलेगा. शहर के इस खास फ़ूड ट्रक की चाबियां सांसद और महापौर ने दीदियों को सौंपी.      

New Update
इंदौर के शौकीन लोगों को मिलेगा दीदी

आजीविका स्वाद संगम योजना के तहत SHG की सदस्य को चाबी सौंपते सांसद और महापौर (Image:Ravivar Vichar) 

MP के Indore जिले कलारिया गांव के साईं स्वयं सहायता समूह की रामकली और सीमा को हाट बाज़ार परिसर में यह चाबियां सौंपी. अब यह दीदियां food truck का संचालन करेंगी. 

ख़ास चौराहों पर मिलेगा 'स्वाद संगम फ़ूड'

DAY State Rural Livelihood Mission (SRLM) के प्रोजेक्ट 'Ajeevika Mission Swad Sangm Food Truck' की सौगात इंदौर को मिल गई. इंदौर के हाट बाज़ार में आयोजित एक कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी और महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने साईं SHG की रामकली को फ़ूड ट्रक की चाबी सौंपी. 

Shankar Lalwani ने कहा-"स्वयं सहायता समूह की सदस्य अपना रोजगार चला कर आत्मनिर्भर हो रहीं. सरकार भी हर संभव मदद कर रही."

इस बार इंदौर में 26 जनवरी के ख़ास आयोजन में भी आजीविका स्वाद संगम ट्रक को शामिल कर महिलाओं की क्षमता दिखाई.

INDORE FOOD TRUCK 26

 26 जनवरी को भी स्वाद संगम योजना को किया प्रदर्शित (Image: Ravivar Vichar)

इस मौके पर Mayor Pushymitra Bhargav ने कहा-"इंदौर का foody नेचर को पूरा देश जानता है.  Self Help Group की महिलाओं को यह बड़ा मौका मिला. अपने द्वारा बनाए हेल्दी फ़ूड को अच्छे से पेशा कर पहचान बनाएं."    

Study Hub इलाके में दिखेगा Food Truck 

Self Help Group की रामकली ने कहा-"मुझे ख़ुशी है कि इस फ़ूड के संचालन का काम हमारे समूह को मिला.हम कस्टमर्स को स्वादिष्ट और स्वच्छ फ़ूड खिलाएंगे.यहां कोशिश है स्टूडेंट्स के साथ सभी की पसंद का ध्यान रखेंगे.पहले ही दिन 2000 रुपए की बिक्री हुई."

Indore Ajeevika Mission Block Manager (BM) Madhavi Tejwani कहती हैं-"यह जिले के लिए खासकर इंदौर शहर के लिए बड़ी उपलब्धि है.students hub एरिया भंवरकुआ सहित कई ज़ोन में food truck service देने का सुझाव SHG की संचालक सदस्यों को दिया.यह आत्मनिर्भर बनने के साथ नई पहचान बनाने का मौका है. हम लगातार समूह को प्रोत्साहित कर रहे."

फ़ूड ट्रक को लेकर Ajeevika Mission District Manager (DM) Jayanti Jawariya बताती हैं-"यह प्रोजेक्ट हमारे जिले में सफल होगा.समूह की सदस्यों ने Indian Institute of Hotel Management Bhopal से ट्रेनिंग ली.हाइजीन का पूरा ध्यान रखने के लिए सुझाव दिया गया.समूह को लोन सुविधा दिलवाई."

इस फ़ूड ट्रक की चाबी सौंप कर औपचारिक शुरुआत की.

FOOD TRUCK 600

स्वाद संगम फ़ूड को प्रोत्साहित करते हुए महापौर, जिला पंचायत सीईओ और DPM (Image:Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission District Project Manager (DPM) Himanshu Shukla कहते हैं- "जिले में SHG की महिलाएं अलग-अलग तरह का काम कर योजनाओं का लाभ ले रहीं.आजीविका  फ़ूड ट्रक संचालन से सदस्य की की कमाई बढ़ेगी.लगातार प्रोत्साहन दिया जा रहा."

प्रदेश में Ajeevan Swad Sanagm Food Yojana अब कई जिलों में सफल हो गई. इस अवसर पर विधायक गोलू शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष रीना मालवीय, कलेक्टर (DM) आशीष सिंह और जिला पंचायत CEO सिद्धार्थ जैन भी मौजूद थे.

self help group Ajeevika Mission Swad Sangm Food Truck DAY State Rural Livelihood Mission Indian Institute Of Hotel Management bhopal SHG