Haryana women SHGs हाथों से बना रहें भविष्य की रोशनी

हरियाणा में खेती के काम से अलग SHG की महिलाएं अब अपने हाथों से भविष्य की रोशनी बना रहीं. नाबार्ड के सहयोग से हल्द्वानी जिले में SHG की महिलाएं LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग ले रहीं. आत्मनिर्भर बनने के साथ यह नया हुनर महिलाएं सीख रहीं.  

New Update
Haryana में SHG महिलाएं हाथों से बना रही

Image: Ravivar Vichar

Haryana में Self Help Group in Haldwani की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ नया Business में भी ट्रेन कर रहे. यहां की महिलाओं को चयन कर LED बल्ब बनाना सीखा रहे. अभी 60 महिलाएं इस Training को ले चुकीं. जबकि 30 महिलाएं यह ट्रेनिंग ले रहीं.

Local For Vocal के दम पर china products को देगीं टक्कर 

NABARD के सहयोग से Haryana के Haldwani SHG  की महिलाओं को रोजगार के नए तरीके बताए जा रहे. 

गिरिजा बुटीक एवं महिला विकास संस्था ने 90 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए आजीविका उद्यमिता विकास (Ajeevika Udhyamita Vikas) कार्यक्रम परियोजना के अंतर्गत यह वर्कशॉप रखी. इसमें एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दी गई.

image (1) led

LED BULBS बनाते हुए महिलाएं  Image Credits: Social Media

इस ट्रेनिंग की शुरुआत में मुख्य अतिथि नाबार्ड DGM सुमेर चंद ने कहा- "हरियाणा की महिलाएं बहुत उत्सुकता के साथ LED बल्ब्स बनाना सीख रहीं. यह अच्छे संकेत हैं. यह  LOCAL FOR VOCAL का सबसे बड़ा उदाहरण है. इसी के साथ नया रोजगार भी महिलाओं को मिलेगा."

इस ट्रेनिंग में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने एलईडी बल्ब, झालर, कछुआ, स्वास्तिक व विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाए. संस्था की अध्यक्ष गीता सत्यवली ने बताया- "रोजगार के साथ चाइना के सस्ते उत्पादों को भारत की यह महिलाएं टक्कर भी देंगीं.और काम के साथ कमाई भी होगी."  Trainer ऊषा जोशी सहित अन्य लोग भी मौजूद थे. 

MP में भी SHG बना रहीं LED Bulb 

मध्यप्रदेश के कई जिले में आजीविका मिशन के सहयोग से Self Help Group की महिलाएं LED Bulb बना रहीं.

image (2) led

Image Credits: Social Media

Ajeevika Mission की District Project Manager (DPM) Sheela Shukla ने बताया- "जिले के जामगोद गांव के SHG की चांद बी और सहयोगी LED बल्ब सहित दूसरे प्रोडक्ट्स बना रहीं हैं. ऐसे समूह की महिलों को जिला स्तर पर ट्रेनिंग दी जा चुकी. हाल ही में देवास में लगे आजीविका मेले में लगाए गए स्टॉल्स में ऐसे प्रोडक्ट्स को बहुत रिस्पॉन्स मिला था."   

NABARD Ajeevika Mission Local For Vocal Ajeevika Udhyamita Vikas Haryana women SHGs china products