UMEED JKRLM से ग्रामीण महिलाओं को मिली बेहतर कल की उम्मीद

नई पहलों के ज़रिये, UMEED JKRLM महिलाओं को सशक्त बना रहा है और उनके कौशल को बढ़ाकर आजीविका के लिए स्थायी रास्ते तलाश रहा है. इस मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूहों के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन का प्रतीक है.

author-image
मिस्बाह
New Update
UMEED JKRLM

Image: Ravivar Vichar

अपने मनमोहक परिदृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए पहचान बनाने वाला जम्मू और कश्मीर अब महिला सशक्तिकरण के लिए भी नाम कमा रहा है. ग्रामीण आजीविका मिशन (उम्मीद JKRLM) ग्रामीण महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव का नेतृत्व कर रहा है (UMEED JKRLM empowering rural women). 

JKRLM से मिली SHG महिलाओं को ट्रेनिंग 

नई पहलों के ज़रिये, UMEED JKRLM महिलाओं को सशक्त बना रहा है और उनके कौशल को बढ़ाकर आजीविका के लिए स्थायी रास्ते तलाश रहा है. इस मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूहों (self help group) के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन का प्रतीक है. 

UMEED JKRLM

Image Credits: MDJKRLM/Twitter

ग्रामीण महिलाओं को सशक्त (rural women empowerment) बनाने की परिवर्तनकारी पहल करते हुए, जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (UMEED) ने 5 हज़ार से ज़्यादा स्वयं सहायता समूह (SHG) सदस्यों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कौशल विकास विभाग के साथ सहयोग किया. यह प्रशिक्षण उन्हें कई तरह के कौशल सिखाकर, बेहतर रोजगार क्षमता और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए मंच तैयार करेगा. 

समूह से जुड़ी ये महिलाएं आत्मनिर्भरता की यात्रा पर हैं. इन पहलों के ज़रिये आर्थिक स्वतंत्रता के एक नए युग की शुरुआत हो रही है. ये पहल ग्रामीण महिलाओं के जीवन को सशक्त बनाने और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने के लिए की गई है.

कलिनरी एक्सीलेंस को मिल रहा बढ़ावा  

कश्मीर में G20 पर्यटन समूह की बैठक के दौरान पेश किया गया UMEED मार्केटप्लेस और मिलेट कैफे वैश्विक चर्चा का विषय बन गया. इस पहल ने UMEED महिलाओं की कलिनरी स्किल्स को प्रदर्शित किया, जिन्होंने पौष्टिक बाजरा-आधारित व्यंजन तैयार किए. इसके अलावा, उम्मीद मार्केटप्लेस पर जम्मू और कश्मीर के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों (Kashmiri handicrafts and handmade items) को भी जगह दी गई. 

यह भी पढ़ें : G20 डेलीगेट्स को भाये SHG के अनोखे प्रोडक्ट्स

UMEED JKRLM

Image Credits: MDJKRLM/Twitter

सरस आजीविका से मिली पहचान 

UMEED JKRLM ने महिलाओं के नेतृत्व वाले सांस्कृतिक मेले 'सरस आजीविका' की मेजबानी की. इस कार्यक्रम ने न सिर्फ देश भर के स्वयं सहायता समूहों (SHG) की प्रतिभा और कौशल को प्रदर्शित किया, बल्कि UMEED JKRLM से जुड़ी ग्रामीण SHG महिलाओं की उपलब्धियों और आर्थिक आज़ादी के प्रमाण को भी पेश किया.

यह भी पढ़ें : सरस मेले से मिलेगा Vocal for Local को बढ़ावा

UMEED JKRLM

Image Credits: MDJKRLM/Twitter

Direct Market Access से दूर हुईं चुनौतियां

उम्मीद महिला हाट और जिला ग्रामीण हाट की स्थापना ने अनोखा मॉडल पेश किया, जो स्वयं सहायता समूहों (SHG) के लिए सीधे मार्केट लिंकेज का जरिया बना. ये गतिशील बाज़ार SHG सदस्यों को उपभोक्ताओं के साथ सीधे जुड़ने, अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने और उचित कीमतों पर बेचने में सक्षम बनाते हैं. बिचौलियों को खत्म करके, इन पहलों ने SHG के भीतर महिलाओं की आय को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

एयरपोर्ट आउटलेट्स से मिली सफलता को उड़ान

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के सहयोग से, JKRLM जम्मू-कश्मीर के दोनों हवाई अड्डों पर "उम्मीद मार्केट प्लेस" आउटलेट के साथ ग्रामीण महिला कारीगरों और शिल्पकारों को अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने में सक्षम बनाया जा रहा है. ये आउटलेट सभी 20 जिलों के उत्पादों का प्रदर्शन करते हैं, जो स्थानीय कला और जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों के कारीगरों का समर्थन करते हैं. यह पहल स्थानीय उत्पादों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए एक मंच तैयार करती है.

UMEED JKRLM

Image Credits: MDJKRLM/Twitter

SKOCH पुरस्कार से मिली मान्यता 

JKRLM के तहत बने SHG के लिए मार्केटिंग अवसरों को बढ़ाने के लिए गोल्ड श्रेणी में प्रतिष्ठित SKOCH पुरस्कार से मान्यता दी गई है, जो समूह के अनोखे कार्य को पहचान देता है.

ई-कॉमर्स के जरिया हो रहा विस्तार 

ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों की शक्ति और पहुंच को पहचानते हुए, UMEED JKRLM ने SHG उत्पादों को मीशो, फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन जैसे प्लेटफार्मों पर उपलब्ध कराया है. यह रणनीतिक कदम ग्रामीण महिलाओं को वैश्विक ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों से जोड़ता है, उनके व्यवसायों के पैमाने का विस्तार करता है और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए दरवाजे खोलता है.

UMEED JKRLM

Image Credits: MDJKRLM/Twitter

यह भी पढ़ें : कश्मीर में शांति-समृद्धि के नए युग की शुरुआत : मुर्मू

सूक्ष्म उद्यम बन रहे सशक्त  

JKRLM, कुदुम्बश्री NRO के सहयोग से, सूक्ष्म उद्यम विकास (MED) कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए साझेदारी हुई है (JKRLM and Kudumbashree partnership). यह कार्यक्रम स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करने और ग्रामीण समुदायों, विशेषकर महिलाओं और समाज के कमजोर वर्गों के नेतृत्व वाले समुदायों के बीच आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने पर केंद्रित है.

UMEED JKRLM

Image Credits: MDJKRLM/Twitter

उम्मीद हेल्पलाइन से मिल रही ज़रूरी हेल्प 

ग्रामीण महिलाओं के समर्थन के महत्व को पहचानते हुए, जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (UMEED) ने हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है, जो 18002020383 है. यह हेल्पलाइन केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में ग्रामीण महिलाओं को अपनी आजीविका शुरू करने या बढ़ाने के लिए ज़रूरी संसाधनों और सहायता तक पहुंच देता है. 

उम्मीद जम्मू-कश्मीर में ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बना रहा है, उद्यमिता को बढ़ावा दे रहा है और आर्थिक विकास सुनिश्चित कर रहा है. उम्मीद महज एक मिशन नहीं है; यह जम्मू-कश्मीर की महिलाओं के लिए सशक्त और समृद्ध भविष्य की दिशा में बढ़ता कदम है. 

self help group rural women empowerment Vocal for Local JKRLM and Kudumbashree partnership Kashmiri handicrafts and handmade items UMEED JKRLM empowering rural women G20