स्वयं सहायता समूहों को नाशिक में मिली 80 दुकानें

महाराष्ट्र के नासिक में, जिला योजना समिति, अपनी नवाचार योजना के हिस्से के रूप में, 80 fabricated दुकानों के निर्माण के लिए 3.4 करोड़ रुपये आवंटित कर रही है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
shg food products

Image- Ravivar Vichar

देश की सरकार महिलाओं को अपने प्रोडक्ट्स बेचने और आजीविका कमाने के लिए हर संभव प्रयास करती रहती है. इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए महाराष्ट्र (Maharashtra shg) के नासिक में, जिला योजना समिति, अपनी नवाचार योजना के हिस्से के रूप में, 80 fabricated दुकानों के निर्माण के लिए 3.4 करोड़ रुपये आवंटित कर रही है. इन दुकानों को जिले भर में स्वयं सहायता समूहों (maharashtra self help groups) को वितरित किया जाएगा. जिला संरक्षक मंत्री दादा भुसे ने इस पहल को सुविधाजनक बनाने के लिए डीपीसी से धनराशि को मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़े- शिव भोजन थाली से मिल रहीं महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता

Maharashtra SHGs को मिल रहीं अपने products display करने के लिए जगह

कुल 75 छोटी और 10 बड़ी ये निर्मित दुकानें विभिन्न तालुकाओं में SHGs को प्रदान की जाएंगी ताकि ग्राहक सीधे इन आउटलेट्स से खरीदारी कर सकें. इस विकास से जिले भर में 2,300 से अधिक महिलाओं को लाभ होने की उम्मीद है. Imitation jewelry के अलावा कपड़े, पापड़, अचार, मसाले, घी, गुड़, बिस्कुट, नागली, बाजरी, ज्वार, और बहुत कुछ के उत्पादन में जिले में शामिल है SHGs.

इस बढ़ी हुई visibility से उनके उत्पादों की मांग बढ़ने का अनुमान है. महिलाओं को दी गयी छोटी दुकानों की कीमत लगभग 3.75 लाख रुपये है और बड़ी दुकानों की कीमत 7.5 लाख रुपये होगी. महिलाओं के लिए यह निर्णय बड़ा कदम साबित होगा ताकि वे अपनी आजीविका को मज़बूत कर सकें और अपने परिवार को सशक्त जीवन दें सकें.

Imitation jewelry SHGs Maharashtra shg Self Help Groups