शिव भोजन थाली से महिलाओं को मिल रही आर्थिक स्वतंत्रता

महाराष्ट्र सरकार ने शिव भोजन थाली की शुरुआत की और उसे सफलतापूर्वक महाराष्ट्र में लागू भी कर रही है. शिव भोजन थाली को बहुत से SHG की महिलाएं के साथ मिलकर सफल ढंग से चला रही है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
maharashtra shiv bhojan thali

Image Credits: India TV News

कहते है घर के हाथ के खाने का स्वाद छप्पन भोग से कई ज़्यादा अच्छा होता है और इसकी कीमत उस इंसान से बेहतर कोई नहीं समझ सकता जो अपने घर से दूर हो. और अगर इसी व्यक्ति को घर जैसा खाना हर दिन मिल जाए तो बात ही निराली हो जाए. बस इसी उम्मीद के साथ महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने शिव भोजन थाली (Shiv bhojan thali) की शुरुआत की और उसे सफलतापूर्वक महाराष्ट्र में लागू भी कर रही है.

शिव भोजन थाली की कीमत

shiv bhojan thali yojana

Image credits: Lokmat times

शिव भोजन थाली को बहुत से SHG की महिलाएं के साथ मिलकर सफल ढंग से चला रही है. शिव भोजन थाली की शुरुआत 2020 में की गयी थी. उसी वर्ष कोरोना वायरस फैलने के कारण गरीब नागरिको के रोजगार के साधन चले गए. समस्या को देखते हुए इस थाली की कीमत 5 रूपये कर दी गयी. अप्रैल 2021 में कोरोना का प्रकोप ज्यादा फैल जाने के कारण इस थाली को फ्री में दिया जा रहा था तथा वर्तमान में फिर से इस थाली की कीमत 10 रूपये कर दी गयी है.

शिव भोजन थाली का मेन्यू

इस थाली में आपको हर दिन अलग अलग प्रकार के मिष्ठान और बाकि सब खाद्य पदार्थ मिलेंगे. उन्ही में से कुछ व्यंजनों की लिस्ट नीचे दी गयी है

  1. चपातियां (2)
  2. सब्जी (100 ग्राम)
  3. चावल (150 ग्राम)
  4. दाल/करी (100 ग्राम)
  5. आचार तथा पापड़
  6. एक मिठाई

shiv Bhojan thali SHG

Image Credits: Mid day

प्रतिदिन औसतन 1.75 से 1.76 लाख plates भोजन परोसा जाता है. शहरी इलाकों में एक थाली की वास्तविक कीमत 50 रुपये है जबकि ग्रामीण इलाकों में यह 35 रुपये है. लेकिन इन canteens द्वारा 10 रुपये में बेचा जाता है, और बाकी के खर्चा सरकार देती है. पिछले वित्तीय वर्ष (2022-23) के लिए योजना का कुल बजट 176 करोड़ रुपये था. चालू वित्तीय वर्ष के लिए बजटीय प्रावधान 220 करोड़ रुपये है.

यह एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे महिलाओं को रोज़गार मिल रहा है और साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों और गरीबों के लिए खाने के शुद्ध और पौष्टिक स्त्रोत तैयार हो रहा है. गरीबों के लिए खर्चा ज़्यादा ना होते हुए उन्हें इस तरह के घर जैसा खाना मिल रहा है. इस तरह की योजनाएं सरकार ज़्यादातर राज्यों में चला रही है. Self Help Groups की महिलाओं को financially independent बनाने के लिए सरकार कोई भी कसर नहीं छोड़ रही है. ग्रामीण महिलाओं को आगे बढ़ाना ही देश की नींव को मज़बूत बनाएगा.

Shiv bhojan thali Maharashtra government SHG Self Help Groups