JAGDALPUR में विशेष सफाई मिशन में जुटेंगी SHG

जगदलपुर मुख्यालय पर विशेष सफाई सप्ताह अभियान में SHG की महिलाओं को भी इस  काम से जोड़ कर अतिरिक्त आय की व्यवस्था की. कलेक्टर खुद ने कई जगह को देखा. निर्देश दिए कि इस काम में SHG की भूमिका भी तय करें.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
jagdalpur dm new

जगदलपुर सफाई अभियान के लिए कलेक्टर विजयराम ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण करते हुए (Image Credits: Amar Ujala)

छत्तीसगढ़ (CGके जगदलपुर (Jagdalpur) में विशेष सफाई सप्ताह अभियान में Self Help Group की महिलाओं को अलग से रोजगार की व्यवस्था जिला प्रशासन ने की. कचरा एकत्रण और दूसरे काम में SHG की महिलाएं सफाईकर्मियों का साथ निभाएंगी.     

Jagdalpur में SHG सफाई में साथ देकर करेंगी कमाई

छत्तीसगढ़ (CG) के जगदलपुर  (Jagdalpur में जिला प्रशासन के सफाई के विशेष सप्ताह अभियान में सफाई कर्मियों के साथ स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) के सदस्यों को भी जोड़ा गया. कलेक्टर (DM) विजय दयाराम के.(Vijayram Das K)ने कहा -"एसएलआरएम सेंटर से प्रतिदिन कचरा हटाने का रूटीन तैयार करें. साथ ही स्वच्छता कार्य में लगे स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के काम को भी सुबह कचरा कलेक्शन और दोपहर को कचरा छांटने का काम करवाया जाए."

कलेक्टर (DM) विजयराम (Vijayram Das K) का कहना है- "समूह के सदस्यों को मानदेय के अतिरिक्त वेस्ट मटेरियल संग्रह से अतिरिक्त आय का साधन बनाने के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत है." 



आजीविका मिशन (Ajeevika Missionके जिला मिशन मैनेजर (DMM) राजकुमार देवगन (Ajaykumar Devgan) ने कहा- "यह SHG महिलाओं के लिए बड़ा अवसर है. सफाई काम के साथ उनको अलग से कमाई होगी."   

बनेगा कचरे से वर्मी कंपोज़्ड और गोबर खाद 

विशेष अभियान में  कचरे से वर्मी कंपोज़्ड (Varmi Compost) और गोबर खाद (Cowdung Fertilizer) बनेगा. कलेक्टर विजयराम के निर्देश पर इस मटेरियल को  डोंगाघाट भिजवाया जाएगा. शहर में संचालित सभी SLRM सेंटर (सॉलिड लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट सेंटर), बाबू सेमरा में स्थित MRF (मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी) सेंटर और चांदनी चौक में नाला की सफाई व्यवस्था का भी कलेक्टर(DM) ने देखा. इस मौके पर जिला प्रशासन और निकाय के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे. कलेक्टर (DM) विजयराम (Vijayram Das K) ने शहर के युवाओं को भी इस अभियान में जोड़ने के निर्देश दिए. 

self help group Ajeevika Mission DM jagdalpur Vijayram Das K CG SHG