वंचित रह गए SHG भी बनेंगे घर मालिक

उत्तर प्रदेश में जो SHG की सदस्य पीएम आवास मिलने से रह गए. उन्हें जल्दी सूची में और योजना से जोड़ा जाएगा. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए. कर्मचारियों को मानदेय का फायदा भी मिलेगा.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
SHG housing scheme

(Image: Ravivar Vichar)

उत्तर प्रदेश (Uttar Prdesh) के उप मुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) केशव प्रसाद मौर्य (Kaishav Prasad Maurya) ने प्रदेश के स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) और आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) से जुड़े कर्मचारियों के हित में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए. अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि वंचित लोग को योजनाओं में शामिल किया जाएगा.

SHG को लोन और घर की मिले सुविध

Deputy CM केशव प्रसाद मौर्य  (Kaishav Prsad Maurya) ने Rural Development Department के अधिकारियों को कहा-  "जो महिलाएं प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna)का लाभ नहीं ले सकीं, उनके नाम सूची में जुड़वाकर घर मालिक बनाया जाए. साथ ही सीसीएल बैंक लिंकेज में पेंडिंग प्रकरणों को बैंक के माध्यम से लोन दिलाने की करवाई की जाए. अधिकारी महिलाओं को 'लखपति महिला कार्यक्रम' में टारगेट पूरा करने पर भी ध्यान दें.  मनरेगा (MGNREGA)से जुड़ने वाली महिलाओं को भी सहयोग दिया जाए."  

DY. CM UP NEW

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Image: Google Images)



ग्राम्य विकास विभाग (Rural Development Department) के अधिकारियों ने जिला प्रशासन और मुख्य विकास अधिकारियों (CDO) को निर्देश देकर सभी पेंडिंग काम जल्दी पूरे करने के निर्देश दिए.

आजीविका मिशन के अधिकारियों को मानदेय 

इस बैठक में डिप्टी सीएम (Dy.CM) मौर्य (Morya) ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (SRLM) के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भी निर्देश दिए. मौर्य ने कहा - "Ajeevika  Mission के सभी कर्मचारियों को नियमानुसार मानदेय समय पर भुगतान कर दिया जाए. साथ ही समूह के लिए स्वीकृत राशि खर्च नहीं हुई, उसे SHG के खातों  में डाली जाए."

बैंक सखी (Bank Sakhi) के कामकाज की समीक्षा, पोर्टल पर सभी जानकारियां अपडेट कर दूसरे विभाग के कर्मचारियों से सहयोग लेने के भी निर्देश दिए.         

        

SHG SRLM self help group Ajeevika Mission CDO Uttar Prdesh Deputy Chief Minister Kaishav Prsad Maurya