JKRLM को मिला कुदुंबश्री का साथ

जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (JKRLM) और कुदुम्बश्री NRO ने जम्मू और कश्मीर में माइक्रो एंटरप्राइज डेवलपमेंट (MED) कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए एक साझेदारी समझौता किया है. इस पहल का लक्ष्य स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करना है.

author-image
मिस्बाह
New Update
JKRLM kudumbshree

Image: Ravivar Vichar

JKRLM जम्मू कश्मीर की और कुदुम्बश्री (Kudumbashree) केरेला की महिलाओं को सशक्तिकरण (women empowerment) और आर्थिक आज़ादी हासिल करने के लिए मंच दे रहा है. हाल ही में, दोनों ने साझेदारी का फैसला लिया. 

JKRLM और कुदुम्बश्री NRO ने किया MoU साइन  

जम्मू और कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (JKRLM) और कुदुम्बश्री NRO (राष्ट्रीय संसाधन संगठन) ने जम्मू और कश्मीर में माइक्रो एंटरप्राइज डेवलपमेंट (MED) कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए एक साझेदारी समझौता किया है. इस पहल का लक्ष्य स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करना और ग्रामीण समुदायों के लिए आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है.

JKRLM kudumbshree mou

Image Credits: India Education Diary

ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज के आयुक्त सचिव मंदीप कौर की उपस्थिति में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिये समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए. JKRLM और कुदुम्बश्री के बीच इस सहयोग के ज़रिये, MED पहल से 9 जिलों के 11 ब्लॉकों में ग्रामीण समुदायों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जिनमें कश्मीर में 7 और जम्मू में 5 ब्लॉक शामिल हैं. यह पहल जम्मू-कश्मीर की ग्रामीण महिलाओं में गरीबी कम करने, महिला सशक्तिकरण और समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देगी (SHG in Jammu & Kashmir).

JKRLM और कुदुम्बश्री करेंगे छोटे उद्यमों का समर्थन 

माइक्रो एंटरप्राइज डेवलपमेंट (micro enterprise development in Kashmir) पहल विशेष रूप से SHG महिलाओं और समाज के कमजोर वर्गों के बीच छोटे उद्यमों की शुरुआत और विकास के लिए समर्थन पर ज़ोर देती है. JKRLM और कुदुम्बश्री इन छोटे उद्यमों के लिए प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण, ऋण पहुंच और मार्केट लिंकेज प्रदान करेंगे.

JKRLM kudumbshree

Image Credits: google images

मंदीप कौर ने कहा कि "JKRLM और कुदुम्बश्री के बीच साझेदारी संभावित उद्यमियों की पहचान करेगी और उनका समर्थन करेगी, क्षमता निर्माण कार्यक्रम, कौशल विकास प्रशिक्षण और व्यवसायों को प्रभावी ढंग से स्थापित करने और प्रबंधित करने में सहायता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी".

यह भी पढ़ें : अनोखे Pecans के साथ SHG ने शुरू की फलदायक यात्रा

कश्मीर में ग्रामीण समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा 

MoU पर हस्ताक्षर के अवसर पर, मिशन निदेशक JKRLM, इंदुकंवलचिब ने JKRLM और कुदुम्बश्री NRO के बीच साझेदारी के महत्व पर बात की. उन्होंने कहा कि यह सहयोग सहायता प्रदान करेगा और उद्यमिता को बढ़ावा देने और जम्मू और कश्मीर में ग्रामीण समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास का समर्थन करने में अहम भूमिका निभाएगा.

JKRLM

Image Credits: JKRLM

कुदुम्बश्री NRO JKRLM के स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) सदस्यों और गैर-कृषि क्षेत्र में उनके परिवार के सदस्यों के उद्यमों का समर्थन करेगा. इस समर्थन से न सिर्फ व्यवसाय स्थापित करने में सहायता करना शामिल है, बल्कि ज़रूरी हैंड-होल्डिंग और पोस्ट-एंटरप्राइज़ ग्राउंडिंग सहायता प्रदान करना भी शामिल है.

यह भी पढ़ें : कश्मीर में शांति-समृद्धि के नए युग की शुरुआत : मुर्मू 

Kudumbashree MOU micro enterprise development in Kashmir women empowerment SHG in Jammu & Kashmir JKRLM