कश्मीर में शांति-समृद्धि के नए युग की शुरुआत : मुर्मू

श्रीनगर में शांति, समृद्धि के ने युग की शुरुआत हुई. यहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने आर्थिक सशक्तिकरण का प्रभाव दिखाया. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने अपने जम्मू-कश्मीर दौरे  के अवसर पर यह बात की. SHG की महिलाओं से मिलकर उन्होंने ख़ुशी जाहिर की. 

New Update
sate times shree nagarn shg

श्रीनगर में समूह सदस्यों के साथ द्रोपदी मुर्मू (Image Credits: State Times Srinagar)

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Dropadi Murmu) ने कहा- " श्रीनगर (Srinagar) विकास और उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ कश्मीर (Kashmir) प्रगति, शांति की दिशा में आगे बढ़ रहा. उन्होंने अपने ऑफिशियल X हैंडल पर श्रीनगर (Srinagar) यात्रा को सुखद बताया. उन्होंने दो दिन का प्रवास किया."

मुर्मू से मिलकर महिलाओं का उत्साह और बढ़ा 

श्रीनगर में राष्ट्रपति (President) मुर्मू (Murmu) ने स्वयं सहायता समूह (Self Help Group)  की महिलाओं से मिलने को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी. Self Help Group की महिलाओं ने कहा-  "राष्ट्रपति से मिलना हमारे लिए रोमांच के पल रहे. हमारे पास पहले कोई खास काम नहीं था, हमारे लिए रोजगार के नए अवसर दिए. हम अपने पैरों पर खड़े हो रहे. हमने अपने काम के बारे में राष्ट्रपति मुर्मू को बताया." 

राष्ट्रपति (President) मुर्मू (Murmu) ने समूह की महिलाओं से राजभवन में बुलाकर ख़ास महत्व दिया. राष्ट्रपति (President) मुर्मू (Murmu) जिस जगह भी विजिट करती हैं, वहां स्वयं सहायता समूह  (Self Help Group)  की महिलाओं से जरूर मिलती हैं. आदिवासी महिलाओं  के समूह (Tribal Women SHGs) से मिलकर मुर्मू (Murmu) ने उनका हौसला बढ़ाया. उन्होंने राजभवन (Raj Bhawan) में ही कई और डेलिगेशन से भी मुलाकात की. 

X PREZ MURMU new

दीक्षांत समारोह में अपने विचार रखतीं मुर्मू (Image Credits: X) 

दीक्षांत समाहरोह में विद्यार्थियों का सम्मान

प्रेसिडेंट (President) मुर्मू (Murmu) ने कश्मीर विश्वविद्यालय (Kashmir Vishva Vidhyalay) के 20वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया. यहां प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान किया.  

मुर्मू(Murmu) ने कहा- "जानकर खुशी हुई कि इस साल सितंबर तक रिकॉर्ड संख्या में करीब 1.7 करोड़ पर्यटक (Tourist) जम्मू-कश्मीर  (Jammu Kashmir) आए  और इस धरती को जिया."

prez murmu s nagar kvv

दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों के साथ मुर्मू (Image Credits: State Times Shrinagar)

इसी के साथ यहां बादामी बाग छावनी में शहीद स्मारक भी गईं, कहा - ‘‘आज सुबह मुझे यहां युद्ध स्मारक में भारतीय वीरों को श्रद्धांजलि देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. मैं देशवासियों की ओर से उनके बलिदान को सलाम करती हूं. मैं वीर नारियों के प्रति भी अपना सम्मान व्यक्त करती हूं.’’ 

इस मौके पर राज्यपाल (Governor) मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने कहा- "स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) का बड़ा उदाहरण है. इस से महिलाओं के परिवारों के साथ राज्य की महिलाओं का कॉन्फिडेंस भी लौट रहा." 

women empowerment self help group Kashmir Srinagar governor Tribal Women President Dropadi Murmu Raj Bhawan