झारखंड में SHG महिलाओं ने कबड्डी में दिखाया रोमांच

झारखंड के हजारीबाग जिले में SHG की महिलाओं के बीच कबड्डी मैच करवाया गया. रोजगार के साथ अब इन महिलाओं ने कबड्डी खेल में अपना Confidence दिखाया. झारखंड आजीविका मिशन की यह पहल को सराहना मिल रही.

New Update
झारखंड में SHG महिलाओं ने कबड्डी

Image: Ravivar Vichar

Ajeevika Mission in Jharkhand State ने  Self Help Group in Jharkhand की महिलाओं को रोजगार के रास्ते बताने के बाद अब खेलकूद में भी प्रमोट किया. यहां  एक ही block  टाटीझरिया के  के तीन स्वयं सहायता समूह अंतर्गत CLF की महिलाओं को यह खेलने का मौका दिया.

झारखंड में CLF महिलाओं ने सीखे खेल के दांव-पेंच 

Jharkhand State Livelihood Promotion Society ने स्टेट में Self Help Group की महिलाओं के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कबड्डी मैच के आयोजन करवा रही. पहले दौर में Hazaribagh जिले में Tati Jhariya के SHG  महिलाएं जीत गईं. तीन महिला स्वयं सहायता समूह झरपो, डहरभंगा एवं टाटीझरिया Cluster Level Federation  के बीच जोभी टांड में  कबड्डी प्रतियोगिता (Kabaddi Compitition) का आयोजन हुआ.

इस मैच के पहले राउंड में  डहरभंगा सीएलएफ और टाटी झरिया के बीच खेला गया. जिसमें टाटीझरिया की टीम विजेता बनी. दूसरे राउंड में झरपो और टाटीझरिया सीएलएफ के बीच खेला गया.

आखरी में प्रखंड स्तर (Block Levelकी टाटी झरिया टीम विजेता रही. 

Tati Jhariya Block भिड़ेगा दूसरे Block की SHG से 

झारखंड में कबड्डी (Kabaddi) के इस आयोजन में सभी को मिले, ऐसे प्रयास किए जा रहे. पूनम कुमारी ने बताया- "दूसरे Block के साथ टाटीझरिया की टीम का मुकाबला होगा. प्रतियोगिता में संगीता कुमारी, देवंती देवी, नगीना देवी, कालो देवी, अनिता भोक्ता, रेणु देवी, देवंती देवी, हेमंती देवी, सुमित्रा देवी, उषा देवी, आरती देवी, बिंदिया देवी, पियासी देवी, सोनी देवी, रूबी देवी शामिल थी. महिलाओं ने इस मैच को रोमांचक बना दिया."

JSPLS के इस पहल को SHG की महिलाओं ने सराहा. उनका कहना है कि आर्थिक मजबूती के साथ शारीरिक और मानसिक विकास में ऐसे खेल जरुरी हैं.  

Jharkhand State Livelihood Promotion society Kabaddi Compitition JSPLS Self Help Group in Jharkhand