अनोखे Read Aloud Session से बच्चे बन रहे Book Lovers

कर्नाटक पुस्तकालय को जीवंत किया है, कर्नाटक के पुस्तकालय कर्मियों ने. कर्नाटक लाइब्रेरीज में रीड अलाउड सेशन की शुरुआत मई 2022 में हुई. कर्नाटक पंचायती राज कमिशनरी एंड अध्यन क्वालिटी एजुकेशन फाउंडेशन ने मिलकर प्रोग्राम की शुरुआत की.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
karnataka

Image Credits : The Better India

कर्नाटक पुस्तकालय (Karnataka Library) को जीवंत किया है, कर्नाटक के पुस्तकालयकर्मियों ने. कर्नाटक लाइब्रेरीज में रीड अलाउड सेशन की शुरुआत मई 2022 में हुई. कर्नाटक पंचायती राज कमिशनरी एंड अध्यन क्वालिटी एजुकेशन फाउंडेशन ने मिलकर प्रोग्राम की शुरुआत की. इस प्रयास के ज़रिये बच्चों और लोगों में पढ़ाई के महत्वपूर्ण स्रोतों और ज्ञान तक पहुंच बढ़ेगी. 

कर्नाटक में है 5600  ग्राम पंचायत लाइब्रेरी 

ज्यादातर सरकारी स्कूलों में अलग-अलग पुस्तकालय नहीं होते, सार्वजनिक पुस्तकालयों में बच्चे संचार, सहयोग, रचनात्मकता, और अनुसंधान जैसे महत्वपूर्ण कौशल सीखने के साथ पढ़ने का आनंद ले सकते हैं. कर्नाटक में 5600 ग्राम पंचायत पुस्तकालय हैं. बच्चों में पढ़ने के प्रति प्रेम जगाने के लिए  ग्राम पंचायत  में शुरुआत की गई. लाइब्रेरी में डिजिटल पुस्तकालय भी उपलब्ध है.

चिल्ड्रन सेक्शन के साथ हुआ प्रोग्राम लॉन्च 

उमा महादेवं माम बताती है कि उन्होंने रियल अलाउड प्रोग्राम का लांच हर लाइब्रेरी के अंदर एक चिल्ड्रन सेक्शन शुरू करने के उद्देश्य से किया था. जिससे बच्चों में पढ़ने के प्रति प्रेम जगे. राज्य के हर ग्राम पंचायत  कि लाइब्रेरी में इसकी शुरुआत कि गई. 

हर ग्राम पंचायत में बच्चों को पढ़ने के लिए किया प्रेरित 

प्रोग्राम से बच्चों कोप भी मदद मिली, जहां वह सबके सामने बोलने में घबराते थे, आज वही बच्चे बिना डरे बुक्स रीड करते है. पुस्तकालय राज्य को शिक्षित और सुझावपूर्ण समाज की दिशा में अग्रसर कर रहा है. कर्नाटक के पुस्तकालयकर्मी भी अपने सामर्थ्य और समर्पण से पुस्तकालय को जीवंत कर ज्ञान के सफल प्रसार का सामर्थ्य प्रस्तुत कर रहे हैं.

Karnataka Library