Drone उड़ा कर PM Modi से बात करेंगी देश की किसान दीदियां

एक और अच्छी ख़बर है.SHG से जुड़ी Pilot दीदी आने वाले 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर Drone उड़ाएंगी.पूरे देशभर में यह दीदी ड्रोन उड़ाने के बाद PM Modi से बात करेंगी .मोदी खुद इस प्रदर्शन में वर्चुअल जुड़ेंगे.

New Update
flying drones Banner

पिछले दिनों ड्रोन ट्रेनिंग के दौरान ट्रेनर और shg सदस्य (Image: Ravivar Vichar)

पूरे देश में इस समय self help group की महिलाओं ने रोजगार के साथ आत्मविश्वास के नए रास्ते खोल दिए. Prime  Minister Narendra Modi की प्राथमिकताओं में किसान दीदियों को drone pilot बनाना है.

1100 Pilot दीदी उड़ाएंगी Namo Drone 

पूरे देश में 8 मार्च को International Women's Day पर 1100 किसान दीदी Namo Drone उड़ाएंगी. इस ख़ास आयोजन में PM Modi खुद वर्चुअल जुड़ कर इन drone pilot से बात करेंगे .उनका हौसला बढ़ाएंगे.

MP के Bhopal में भी यह आयोजन होगा जहां 100 से अधिक दीदियां यह प्रदर्शन में हिस्सा लेंगी. Bhopal District Project Manager (DPM) Rekha Pandey ने बताया-"हमें ख़ुशी है कि महिला दिवस पर ड्रोन पॉयलेट दीदी अपने हुनर का प्रदर्शन करेगी.इन्हीं दीदी से PM Modi बात करेंगे."

drone pilot ayojan     ट्रेनिंग में रिमोट ड्रोन मेथड समझती shg सदस्य (Image: Ravivar Vichar)

यह नमो ड्रोन किसान दीदी भविष्य में खेतों में खाद और कीटनाशक छिड़काव करेंगी.

MP के साथ महाराष्ट्र स्टेट की SHG भी होंगे शामिल 

SRLM Bhopal Young Professional Payal Kumari कहती हैं-"MP में इंदौर,ग्वालियर सहित कुछ स्थानों पर Self Help Group की दीदियों को Namo Drone Pilot की training दी गई. इनमें NFL,IFCO,ITC,Fertilizers Comp.ने training दी.  DGCA ने इन सदस्यों को Remote Pilot Training Organization (RPTO) के द्वारा यह ट्रेनिंग दिलवाई."   

भोपाल में इंडियन इंस्टीट्यूट पल्सेस रिसर्च सेंटर,फंदा का प्रस्ताव शासन की ओर से केंद्र को भेजा गया.  

भोपाल में होने वाले इस आयोजन में मध्यप्रदेश के अलावा महाराष्ट्र स्टेट केAjeevika Mission SHG से जुड़ीं  Namo Drone Pilot किसान दीदियां भी शामिल होंगी.

medical drone aarti 600छत्तीसगढ़ में भी ड्रोन दीदी आत्मविश्वास से रिमोट ड्रोन उड़ाते हुए (Image: Ravivar Vichar) 

State Rural Livelihood Mission (SRLM) Bhopal SPM, Manish Singh Pawar ने बताया-"हमें ख़ुशी है कि प्रदेश में अलग-अलग जिलों से drone kisan didi यहां शामिल होंगी. इनकी संख्या लगभग 89 होगी.जबकि महाराष्ट्र से 13 drone kisan pilot शामिल होंगी. ये सभी प्रशिक्षित हैं." 

Punjab,Gujrat,karnataka सहित 10 राज्यों में ड्रोन पॉयलेट 8 मार्च को हिस्सा लेंगी.

self help group PM Modi DGCA Namo Drone Remote Pilot Training Organization