अंतरिम बजट में भी लाड़लियों पर MP सरकार मेहरबान

मध्य प्रदेश में भी हालांकि अंतरिम बजट पेश किया गया. इस बजट में भी प्रदेश की भाजपा शासित सरकार लाड़लियों पर पूरी तरह मेहरबान रही.पूरा बजट और योजनाओं का खुलासा तो लोकसभा चुनाव के बाद आने वाले बजट में होगा.

New Update
अंतरिम MP बजट में भी लाड़लियों पर सरकार

Image: Ravivar Vichar

MP में एक बार फिर Chief Minister Dr.Mohan Yadav की नई सरकार भी लाड़लियों पर मेहरबान हो गई. कुछ समय पहले ही बनी इस सरकार के अंतरिम बजट (Interim Budgetमें महिला वोटर्स (Female Voters) का पूरा ध्यान रखा गया. ये वही लाड़लियां हैं जिन्होंने प्रदेश में एक तरफ़ा वोट बैंक की तर्ज पर भाजपा को सत्ता में वापसी दिलवाई.

अफवाहों के बीच बहनों की बैंक में रहेगी बरकरत 

लगातार चली अफवाहों के बीच MP में सरकार ने सभी की गलतफहमी दूर कर दी. प्रदेश में चलाई जा रही लाड़ली बहना योजना को सरकार यथावत रखेगी. लाड़ली बहना के बैंक खातों में 'बरकत' बनी रहेगी. पूर्व से तय राशि 1250 रुपए हर महीने इन खातों में जमा होते रहेंगे. सरकार ने इसका इंतज़ाम कर खुलासा भी कर दिया. 

मोहन यादव सरकार में वित्त मंत्रालय (Finance Ministryसंभाल रहे उप मुख्यमंत्री (Deputy CM) जगदीश देवड़ा (Jagdish Devada) ने विधान सभा में Interim Budget पेश किया.

मंत्री देवड़ा ने लेखानुदान के साथ कुल 1 लाख 45 हजार 229 करोड़ का बजट प्रस्तुत किया.

इस बजट में सरकार ने महिलाओं का खास ध्यान रखा.

BUDGET 2024 JAGDISH DEWADA finalDeputy CM Jagdish Devada

उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) जगदीश देवड़ा (Jagdish Devada)  ने कहा-"लाड़ली बहनों के खाते नियमानुसार और समय पर पूर्व से तय 1250 रुपए जमा होंगे."

बजट में यह प्रावधान उस वक़्त रखा जब एक और लगातार कहा जाता रहा कि फंड और सरकार तंगहाल स्थिति में लाड़ली बहना योजना बंद कर सकती है. या बजट में कटौती भी कर सकती है.परन्तु ऐसा कुछ नहीं हुआ.

लाड़लियों के चेहरे पर एक बार फिर मुस्कान बिखर गई.

किसान और जनमन योजना भी तुरुप का पत्ता 

सरकार ने जहां प्रदेश में परिवार की लाड़लियों को खुश किया.वहीं किसान को लगातार ब्याज रहित लोन की सुविधा भी जारी रखी.यही नहीं विशिष्ट अति पिछड़ी जातियों के लिए लाई गई योजना पीएम जनमन योजना (PM Janman Yojanaको भी फोकस किया. 

Prime Minister Narendra Modi भी ऐसे आदिवासी जिलों का लगातार दौरा कर चुके हैं. इस योजना में सरकार ने 23 जिलों के लिए 7550 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान रखा. 

इस बजट में 1 अप्रैल 24 से 31 जुलाई 2024 तक के लिए 9438 करोड़ रुपए महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए स्वीकृत किए.इसका लाभ लाड़ली बहना को हर महीने मिलेगा.

सरकार का ही एक और बड़ा प्रोजेक्ट श्रीअन्न रानी दुर्गावती योजना (Shriann Rani Durgavati Yojana) को भी इस बजट में शामिल किया.

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का कहना है -"यह बजट अंतरिम है.लाड़ली बहना योजना यथावत है.यह PM मोदी की ग्यारंटी वाला बजट है. पूरा बजट और नई योजनाएं लोकसभा चुनाव के बाद हम जुलाई में पेश करेंगे."    

Finance Ministry Chief Minister Dr.Mohan Yadav Interim budget Deputy CM Jagdish Devada