PayNearby ने Digital Naari से किया महिलाओं को जागरूक

'लखपति दीदी' पहल के अनुरूप, 2025 के अंत तक 1 लाख महिलाओं को शामिल करने और उनको आर्थिक सशक्तिकरण की सुविधा प्रदान करने का प्रयास है. इस platform का लक्ष्य उन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है जो अपना business करना चाहती है

New Update
PayNearby

Image: Ravivar Vichar

कई साल पहले तक तो महिलाओं के लिए अपने घर के आंगन को भी पार करना मुश्किल था, पर आज 21वीं सदी में उस हर महिला का सपना है एक सफल और आत्मनिर्भर जीवन जीने का. आज की ग्रामीण महिलाएं भले ही कम पढ़ी-लिखी हो पर उनका जज़्बा उन्हें एक सफलता की राह दिखा रहा है. इसी जज़्बे और उत्साह की सहायक बनती नज़र आती है सरकार जो Lakhpati Didi जैसी schemes से उनके लिए वो सफलता का रास्ता और आसान कर रही है.

सरकार की इस पहल में हिस्सा लेते दिख रहा है PayNearby अपने Digital Naari platform के साथ. इस platform का उद्देश्य पूरे भारत में महिलाओं के लिए long-term स्वरोजगार लाना है. देश के विकास में समान योगदान के रूप में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, यह कार्यक्रम ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में उनके लिए अतिरिक्त रोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए design किया गया है. 

Going Digital: A Bubbling Revolution In Rural India? - Forbes India Blogs

Image Credits: Forbes India

'Lakhpati Didi' scheme, महिलाओं का उत्थान करने का प्रयास 

इस platform द्वारा सरकार की 'Lakhpati Didi' पहल के अनुरूप, 2025 के अंत तक 1 लाख महिलाओं को शामिल करने और उनको आर्थिक सशक्तिकरण की सुविधा प्रदान करने का प्रयास है. इस platform का लक्ष्य उन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है जो अपना business करना चाहती है. इसके साथ ही महिलाओं के बीच वित्तीय साक्षरता से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने और स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करने में मदद करना है.

Digital Naari platform के माध्यम से, बैंकर दीदी महिलाओं को विविध प्रकार की financial और digital सेवाएं प्रदान करेगी, साथ ही उन्हें अपनी सुविधानुसार सेवाएं प्राप्त करने का फ़ायदा मिलेगा. 

ग्रामीण महिलाओं की ज़रूरतों को पूरा करते हुए, उन्हें साथ में cash withdrawal, बैंक खाता खोलना, money transfer,  रिचार्ज, आश्वासन (बीमा + संपत्ति), क्रेडिट और  e-commerce की भी जानकारी देंगे. PayNearby के पास 10,000 से अधिक महिलाओं का एक मजबूत network है जो सामूहिक रूप से सालाना 1000 करोड़ रुपये से अधिक का लेनदेन संचालित करता है. 

देश की महिलाएं है देश की प्रगति

Anand Kumar Bajaj, PayNearby (CEO) ने कहा, "हम समान विचारधारा वाले संस्थानों और self help groups को इस पहल की पहुंच को अधिकतम करने और महिलाओं को सशक्त बनाने में शामिल होने के लिए खुला निमंत्रण देते हैं. हम महिलाओं को हमारे देश के GDP reserve के रूप में मानते हैं, जो सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन लाने की शक्ति रखती हैं"

इस platform का लक्ष्य ग्रामीण महिलाओं के बीच स्थायी आजीविका को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठनों, self help groups और व्यक्तियों के साथ साझेदारी करके इस network को अच्छी तरह बनाना है. 

हम आज देख रहे है कि यदि रोजगार में अधिक महिलाएं हो तो राष्ट्र की समृद्धि बहुत तेजी से बढ़ती है. आज PayNearby जैसे अनेक संस्थान आगे बढ़ कर इनकी सहायता कर रहे है. महिलाएं अपने परिवार से लेकर देश तक को चलाने की शक्ति रखती है और हमें इन पर भरोसा कर इन्हें बढ़ावा देना चाहिए.

 

Lakhpati Didi PayNearby Digital Naari platform Self Help Groups