Lenovo की Work for Humankind पहल के साथ millet लौटा कंथलूर में

Lenovo की CSR पहल, Work for Humankind की वैश्विक सफलता के बाद, लेनोवो ने Work for Humankind को भारत में भी लॉन्च करने का फैसला किया. इस पहल के तहत ग्रामीण केरल में बाजरा की खेती को पुनर्जीवित करने के लिए लेनोवो स्मार्ट तकनीक का इस्तेमाल करेगा.

author-image
मिस्बाह
New Update
Lenovo Work for Humankind

Image: Ravivar Vichar

Lenovo की CSR पहल, Work for Humankind की वैश्विक सफलता के बाद, लेनोवो ने Work for Humankind को भारत में भी लॉन्च करने का फैसला किया. इस पहल के तहत ग्रामीण केरल में बाजरा की खेती को पुनर्जीवित करने के लिए लेनोवो स्मार्ट तकनीक का इस्तेमाल करेगा.

lenovo CSR Work For Humankind

Image Credits: CRN - India

Lenovo Digital Center की हुई शुरुआत 

बाजरा की खेती को पुनर्जीवित करने, बाजरा उत्पादन प्रक्रियाओं को आसान बनाने और मार्केट रिलेशन बेहतर करने के लिए लेनोवो के तकनीक-आधारित प्रोटोटाइप मॉडल का इस्तेमाल किया जायेगा. ब्रांडेड कंथलूर बाजरा की छह किस्में स्थानीय होमस्टे और आंगनवाड़ी स्कूलों की रसोई और टेबल तक पहुचेंगी.

इस प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए IHRD College for Applied Sciences में Lenovo Digital Center की शुरुआत की गई. इसके ज़रिये यह सुनिश्चित किया जायेगा कि समुदाय के पास परियोजना को सफल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी उपकरणों तक पहुंच हो. 

इस केंद्र ने कृषक समुदाय को digital access देते हुए फसल बीमा, क्रॉप डायवर्सिफिकेशन योजनाएं, सब्सिडी, पीयर लर्निंग, और बाजरा खेती के तरीकों से जुड़ी जानकारी साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म दिया है. कंथलूर में किसान आज जानकारी तक पहुंचने और डिजिटल केंद्र, वॉलन्टीयर्स और समुदाय से जुड़े रहने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

यह ही पढ़ें : Self help group की महिलाओं के साथ SARAS food festival का स्वाद 

Kudumbashree SHG ने Lenovo के साथ किया millet processing centre शुरू

पहल के तहत, Lenovo CSR ने कंथलूर में कुदुम्बश्री स्वयं सहायता समूह (kudumbashree self help group) की महिला सदस्यों द्वारा संचालित millet processing centre भी शुरू किया है. यह प्रोसेसिंग सेंटर किसानों को सेवाएं प्रदान करता है और उपज के लिए समय पर भुगतान सुनिश्चित करते हुए किसानों से बाजरा खरीदता है. यह सुविधा कंथलूर बाजरा के लिए एक बीज बैंक और बिक्री केंद्र भी होगी.

कंथलूर ग्राम पंचायत के अध्यक्ष कंठ मोहनदास ने कहा, “बाजरा कंथल्लूर के इतिहास का हिस्सा है, और हमें आधुनिक तकनीक की मदद से अपनी पारंपरिक कृषि पद्धतियों को पुनर्जीवित करने की खुशी है. कंथलूर मिलेट्स को वापस लाने के लिए हम लेनोवो और इस परियोजना में शामिल उनके सभी भागीदारों का धन्यवाद करते हैं. ग्राम पंचायत लंबे समय तक इस पहल का समर्थन करेगी.”

Work for Humankind पहल ने थामा millet किसानों का हाथ

साथ ही Lenovo ने समुद्र नेटवर्क और एग्री ऐप के साथ साझेदारी की भी घोषणा की. इसमें क्रॉप डिटेल ट्रैकिंग और क्वालिटी कंट्रोल के लिए प्रोसेसिंग का डिजिटलीकरण और मार्केट कैटलॉग बनाना शामिल है.

"लेनोवो में, हमारा मानना ​​है कि स्मार्ट प्रौद्योगिकी समाधानों में डिजिटल गैप को पाटने और स्थायी प्रभाव के साथ समावेशी दुनिया बनाने की ताकत है. कंथलूर में Work for Humankind पहल इस विश्वास का प्रमाण है. ड्रीम इंडिया नेटवर्क के समर्थन से, हमने किसानों को बाजरा की खेती को रिवाइव करने और उन्हें बाजार से जोड़ने के लिए  प्रौद्योगिकी के जादू का इस्तेमाल कर उन्हें सशक्त बनाया है. कंथलूर एक प्रमाण है कि प्रौद्योगिकी तक पहुंच समुदायों को बदल सकती है और यहां तक ​​कि खोई हुई परंपराओं को भी पुनर्जीवित कर सकती है." Lenovo Foundation की Head of Asia Pacific CSR & Philanthropy, प्रतिमा हरिते ने कहा.

यह ही पढ़ें : मिलेट चिक्की प्रोडक्शन से मिली SHG महिलाओं को सशक्त बनने की शक्ति 

kudumbashree self help group IHRD College for Applied Sciences Lenovo Digital Center Work for Humankind CSR Lenovo millet processing centre