Marico LTD. CSR ने SHG के साथ Jalgaon Maharashtra में लगाए 12000 पौधे

किसान दिवस मनाने और इससे प्रभावित लोगों के जीवन में बदलाव लाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, भारत की top FMCG companies में से एक Marico Limited CSR ने Jalgaon में एक comprehensive afforestation program site पर afforestation पूरा किया.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Marico limited CSR

Image- Ravivar vichar

भारत में सरकार जिस तेज़ी से महिलाओं और किसानो के लिए काम कर रही है वो सराहनीय है. चाहे लाड़ली बहना योजना हो, या बैंक सखी कार्यक्रम, सरकार अपनी women centric development को बेहतरीन तरीके से आगे बढाती दिख रही है. सिर्फ ही नहीं भारत की सबस्वे बढ़ी FMCG companies में से एक Marico Limited CSR भी Women empowerment को अहम मुदा बना कर आगे बढ़ रही है. इसके साथ महिला किसान को भी आगे बढ़ने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

Jalgaon में Marico limited CSR का Afforestation कार्यक्रम हुआ पूरा

किसान दिवस मनाने और इससे प्रभावित लोगों के जीवन में बदलाव लाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, भारत की top FMCG companies में से एक Marico Limited CSR ने Jalgaon में एक comprehensive afforestation program site पर afforestation पूरा किया.

यह भी पढ़े- Lenovo की Work for Humankind पहल के साथ millet लौटा कन्थलूर में

Environmental sustainability और agrarian community development के प्रति अपने commitment को पूरा करते हुए, कंपनी ने Dhanwad के local zilla panchayat की स्थानीय जिला पंचायत के साथ साझेदारी में महिला किसानों के साथ 5 एकड़ भूमि पर 12,000 से अधिक पौधे लगाए.

marico limited company

Image credits: Observer BD

Self help groups की महिलाओं ने इस कार्यक्रम में लिया भाग

Farmers’ Day 2023 का विषय 'Delivering smart solutions for sustainable food security and resilience' था और इसे बढ़ावा देने के लिए Marico Limited CSR ने green practices, smart irrigations, किसानों को अपने गांवों में बेहतर कृषि प्रथाओं के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 10 किसानों को मान्यता भी दी और सम्मानित किया. Marico limited CSR के सदस्यों और नेतृत्व टीम के साथ-साथ 5 गांवों के 600 से अधिक किसानों, Self help groups की महिलाओं, ग्राम नेताओं और युवा समिति ने कार्यक्रम में भाग लिया.

यह भी पढ़े- Adani group कर रहा बैंक सखी कार्यक्रम से ग्रामीण महिलाओं को सशक्त

Afforestation की पहल स्थानीय समुदायों और पंचायतों के सहयोग से की गई थी. कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्य रूप से Dhanwad village में sustainable और organic farming के माध्यम से आजीविका के अवसर पैदा करना है. महिलाओं को इस कार्य से जोड़कर उम्मीद की जा रही है कि उन्हें आजीविका कमाने का एक अच्छा अवसर मिले.

Marico Limited CSR की पहल है women self help groups को आगे बढ़ाना 

Self help groups (SHGs) के माध्यम से यह  प्रयास किया जा रहा है कि स्थानीय महिलाओं को पैसे कमाने एक एक नया चैनल उपलब्ध होगा और सूक्ष्म उद्यमिता पहल को बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा, Marico Limited CSR का लक्ष्य Moringa farm site के लिए उत्कृष्टता केंद्र विकसित करना है. यह एक तेजी से बढ़ने वाला, drought-resistant, climate resilient पेड़ है. यह केंद्र स्थानीय समुदाय को उपज बेचकर और एक आदर्श फार्म बनाकर वैकल्पिक आय सृजन के अवसर के साथ सशक्त बनाएगी.

समुदाय के उत्थान के लिए Marico limited के प्रयास पर अपने विचार साझा करते हुए, Amit Bhasin, Chief Legal Officer & Group General Counsel और Secretary, CSR Committee, Marico Limited ने कहा, “Marico limited CSR में हम मानते हैं कि, एक संगठन के रूप में, हर उस जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालना हमारा कर्त्तव्य है जिसके साथ हम काम करते है. हम समुदायों का पोषण और सशक्तिकरण करके समाज में स्थायी परिवर्तन लाने के लिए भी लगातार प्रयास करते हैं. Jalgaon के drought prone गांव की चुनौतियों को समझते हुए, हमने afforestation और water stewardship program शुरू करने का निर्णय लिया, जिससे greener zones बढ़ेंगे और क्षेत्र में बारिश सुनिश्चित होगी.

Marico Limited की यह पहल महिला किसानों के साथ उनके परिवारों के लिए बेहद अच्छी साबित होगी. Marico limited की तरह और भी बहुत सी FMCG companies है महिला और किसान सशक्तिकरण में अपना योगदान देने के लिए आगे आ रही है. Ravivar vichar धन्यवाद करना चाहता है हर व्यक्ति को जो इस नेक काम को करने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है.

यह भी पढ़े- DCBL के CSR को ओडिशा आईडिया एक्सीलेंस अवार्ड

women self help groups Ravivar Vichar Marico Limited CSR Self Help Groups women empowerment Marico limited