SHG महिलाओं की हो सकती अलग-अलग कलर्स की Uniform

UP में SHG महिलाओं के अलग-अलग कलर्स के यूनिफार्म हो सकती हैं. Deputy CM केशव प्रसाद मौर्य ने यह इच्छा जताई. स्वयं सहायता समूहों के मेगा बैंक क्रेडिट लिंकेज Workshop में मौर्य शामिल हुए. उप मुख्यमंत्री मौर्य ने कई योजनाओं का भी जिक्र किया. 

New Update
SHG महिलाओं की हो सकती अलग-अलग कलर्स की Uniform   Banner (1)

मेगा बैंक लिंकेज आयोजन में प्रदर्शनी का अवलोकन करते Deputy CM केशव प्रसाद मौर्य (Image Credit: Social Media)

Uttar Pradesh में आयोजित Bank Credit Linkage  Workshop में 13 जिलों की 1500 से अधिक Self  Help Group की महिलाओं को लाभ दिया. Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maury ने Cash Credit Linkage से 44 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों  को 500 करोड़ रुपए की मदद की.

Bank Sakhi की तरह अलग दिखें SHG की महिलाएं 

पिछले कुछ सालों में Self Help Group in UP के सदस्यों ने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतर काम किया. मेगा क्रेडिट बैंक लिंकेज वर्कशॉप में Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maury ने  सरकार के प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा- "नारी शक्ति वंदन अधिनियम नारी शक्ति को मजबूत करने का सफल माध्यम बनेगा. महिला सशक्तिकरण के लिए बैंकर्स द्वारा किए जारी मदद और सराहनीय काम है. राशन की दुकानों का संचालन स्वयं सहायता समूहों की दीदियों द्वारा बहुत अच्छी तरीके से किया जा रहा. मैं चाहता हूं कि बैंक सखी की तरह ही Self Help Group की महिलाऐं भी अलग सीखें दें. उनकी यूनिफॉर्म्स भी अलग हो."

SHG के स्टॉल्स देख उमड़ी भीड़ 

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में  SRLM in UP के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्टॉल्स लगाए गए. जहां मौर्य ने सामान देख  सहज की मेहनत की तारीफ की. इस मौके पर ही राज्य मंत्री ग्राम्य विकास विभाग Vijay Luxmi Gautam ने कहा- "स्वयं सहायता समूहों की उत्पादित कई सामग्री बहुत अच्छी क्वालिटी की हैं,अयोध्या दीपोत्सव में समूहों द्वारा बनाए गए  दीए प्रज्वलित किए. ख़ुशी है कि स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी SHG महिलाओं ने ही तिरंगा झंडा बनाया था."

uniform up dy cm

SHG महिलाओं को चेक देते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Image Credit: Social Media)  

मिशन निदेशक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन Deepa Ranjan ने बताया-  "राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की विभिन्न गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं ने समाज को एक नई दिशा प्रदान की. आत्मनिर्भर बनने से उन महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ा है."

इस अवसर पर SHG की महिलाओं ने अपने काम और कमाई को लेकर अनुभव भी सुनाए.  यहां स्टॉल्स पर कई लोगों और ग्राहकों की भीड़ उमड़ी.    

 

SHG self help group in up Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maury SRLM in UP Cash Credit Linkage