UP में मनरेगा के लिए बनेंगे नए SHG , वंचित परिवारों को सहारा

Uttar Pradesh के कौशांबी जिले में महिलाओं को रोजगार देने के लिए मनरेगा योजना से जोड़ा जाएगा. इस योजना के लिए नए SHG बनाने के आदेश जारी किए गए. इस तरह के समूह में जो भी महिलाएं MNREGA के लिए पात्र होंगी, उन्हें तत्काल जोड़ने की पहल होगी.

New Update
UP में मनरेगा के लिए बनेंगे नए SHG

Image : Ravivar Vichar

UP के Kaushambi में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए MNREGA In UP का सहारा लिया जाएगा.  Self Help Group in UP में जो महिलाएं छूट गईं. और पात्रता रखती हों उन्हें नए SHG बना कर रोजगार दिया जाएगा.

Kaushambi में SHG से होंगी महिलाएं होंगी Self Employed         

Women Empowerment की दिशा में UP के कौशांबी जिले की महिलाएं Self Employed होंगी. शासन द्वारा एक और नई पहल शुरू की जा रही है. मिशन के संयुक्त निदेशक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (SRLM in UP) मिथिलेश कुमार तिवारी ने Deputy Commissioner (Self Employed) को कहा कि महिलाओं को मनरेगा में काम देने के लिए जोड़ें. नए स्वयं सहायता समूह बनाए जाएं. अभी भी इस जिले में कई परिवारों को रोजगार नहीं मिला. महिला सशक्तिकरण के लिए यह प्रयास किए जा रहे.

MNREGA Image : Ravivar Vichar

UP में 7 लाख से अधिक SHG में महिलाएं कर रही काम  

Uttar Pradesh में State Rural Livelihood Ajeevika Mission  के अंतर्गत 7 लाख 22 हजार से ज्यादा Self Help Group काम कर रहे. महिला सशक्तिकरण को लेकर इन समूह में सैकड़ों महिलाएं आत्मनिर्भर हो चुकीं हैं. ये SHG Agriculture , Small Industry के साथ Manufacturing में जुडी हुईं है. बावजूद कई परिवार अभी भी रोजगार से दूर हैं.  आजीविका मिशन के जिला अधिकारियों का कहना है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय  ग्रामीण रोजगार योजना (Mahatma Gandhi National Rural Empoyment Scheme) के सहारे बची हुई महिलाओं को काम देकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा.        

Mahatma Gandhi National Rural Empoyment Scheme self help group in up women empowerment State Rural Livelihood Ajeevika Mission