SHG महिलाओं के लिया NABARD की जागरूकता पहल

जम्मू कश्मीर में SHG महिला leaders के लिए NABARD ने एक workshop का आयोजन किया और महिलाओं को entrepreneurship से जुड़े पितरों के बारे में जागरूक कर उनकी सहायता करने का फैसला किया.

New Update
SHG महिलाओं के लिया NABARD की जागरूकता पहल.png

Image: Ravivar Vichar

आज से पहले आपने कश्मीर की महिलाओं या वहां की जनता के बारे में यही सुना होगा कि वे कितने परेशान है और उस परेशानी से लड़ने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे है. क्योंकि वहां पर हालात ही कुछ ऐसे थे. लेकिन आज जिस तरह माहौल में परिवर्तन आया है, कश्मीरी लोग अपने भविष्य को सुधारने के बारे में सोचना शुरू कर चुके है.

 पहले वे अपने अधिकारों के लिए ही लड़ते रहते थे लेकिन आज वे यह सोच पा रहे है कि खुद को सशक्त करने के लिए क्या करना आवश्यक है. यहां की महिलाएं भी आज खुद को आज़ाद कह सकती है और भविष्य के बारे में अच्छा सोच सकती है. 

NABARD ने भी इन महिलाओं को खुद के बिज़नेस शुरू करवाने के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन किया है जिससे ये महिलाएं self help group से लेकर entrepreneurship के बारे में सब कुछ सीखेंगी.

Kulgam district,में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें बहुत सी SHG महिलाओं और उनकी leaders ने भाग लेकर अपनी उपस्थिति दर्ज की. इस वर्कशॉप में करीब 30 SHG की महिलाओं ने भाग लिया जो पेपर मशीन से handicrafts बनाकर अपनी आजीविका चला रहीं है.

greater kashmir.jpg

Image credits: Greater Kashmir

NABARD ने दी महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी 

कार्यशाला के दौरान कई विषयों पर चर्चा की गई जिसमें महिलाओं को self help groups (SHG) के लाभ, उससे जुड़े paper work, SHG में बचत, बैंक क्रेडिट लिंकेज और ऐसे हर विषय के बारे में जानकारी दी गयी जिससे महिलाओं को फैदा हो.

भारत में ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो creative होने के साथ मेहनती भी है. जम्मू कश्मीर में जब से article 370 हटा है तब से ये सारी महिलाएं अपने काम को आगे बढ़ाने के का विचार कर चुकी है. कश्मीर में जहां पहले इन महिलाओं को घर बाहर निकलने में भी डर लगता था वहां आज ये महिलाएं बिना किसी डर के आगे बढ़ रही है.

Empowerment और स्वावलंबन में हुई सहायता 

इसीलिए इन महिलाओं को अपने उत्पादों को बेचने और business के बारे में समझाने के लिए नाबार्ड ने इस workshop को शुरू किया. इस workshop में अफसरों ने  महिलाओ को Rural Haat, Rural Mart, प्रदर्शनियों और मेलों सहित SHG और कुशल कारीगरों के लिए marketing अभियानों की बारीकियों के बारे में भी बताया.

यह workshop इन महिलाओं को आगे बढ़ने की एक बहुत अच्छी पहल के रूप में कश्मीर में शुरू की गयी थी. कश्मीरी महिलाओं को आगे बढ़ाना देश के लिए बहुत बड़ी बात साबित होगी क्योंकि यह वर्कशॉप उन्हें खुद के लिए सही फैसले लेने में सहायता करेगी.  

 

Rural Haat NABARD RURAL MART empowerment SHG