NABARD ने आयोजित किया पांच दिवसीय समर्थ मेला

NABARD ने आयोजित किया पांच दिवसीय समर्थ मेला, जिसमे भारत के कई राज्यों एवं हिमाचल के कई जिलों के bamboo-jute craft, silk के उत्पाद, शहद, मशहूर ऊनी handloom जैसे शॉल, टोपी एवं मफलर जो ग्रामीण महिलाओं द्वारा हाथ से तैयार किए गए उत्पाद उपलब्ध हुए.

New Update
NABARD ने आयोजित किया पांच दिवसीय समर्थ मेला Banner.jpg

आज की ग्रामीण महिलाएं अर्थव्यवस्था में अपना योगदान देती और अलग अलग क्षेत्रों में कई भूमिकाएँ निभाती नज़र आती है. उनका योगदान न केवल ग्रामीण विकास को बढ़ावा देता है, बल्कि राष्ट्रीय आर्थिक विकास और स्थिरता पर भी प्रभाव डालता है, उनके सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानकर और उनका समाधान करके, सरकार ग्रामीण महिलाओं की पूरी क्षमता का उपयोग कर रही हैं और साथ ही समाज के लाभ के लिए उनकी विशाल आर्थिक शक्ति को भी सुधार रही है.

NABARD ने आयोजित किया पांच दिवसीय समर्थ मेला, जिसमे भारत के कई राज्यों एवं हिमाचल के कई जिलों के bamboo craft, jute craft, silk के उत्पाद, पहाड़ी मसाले, दाल, शहद, अखरोट, मशहूर ऊनी handloom जैसे शॉल, टोपी एवं मफलर जो ग्रामीण महिलाओं द्वारा हाथ से तैयार किए गए उत्पाद उपलब्ध हुए.

 

 

ग्रामीण विकास मंत्री ने किया मेले का उद्घाटन 

यह मेला 16 से 20 फरवरी 2024 तक जारी था, जिसका उद्घाटन ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री Anirudh Singh ने किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि NABARD द्वारा राज्य मे infrastructure विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है और समर्थ मेले के माध्यम से महिला self help groups को अपने उत्पाद बेचने के लिए एक मंच भी प्रदान किया जा चूका है.

Cabinet Minister ने भी बताया कि NABARD self help groups को अपने उत्पाद बेचकर आय बढ़ाने का अवसर प्रदान कर रहा है. इस दौरान उन्होंने कई self help groups के stalls का निरीक्षण किया और अलग अलग उत्पादों में गहरी रुचि दिखाई, इससे पहले, NABARD के क्षेत्रीय प्रबंधक Dr. Vivek Pathania ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और NABARD द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला.

मज़बूत और सशक्त भविष्य के लिए उठाये कदम

NABARD समर्थ मेला 2024 में विभिन्न राज्यों से 34 स्टॉल लगाए गए, जिनमें स्वयं सहायता समूहों के 68 प्रतिभागी शामिल थे. इस प्रदर्शनी में भारत के राज्यों के कई उत्पाद प्रदर्शित किए गए, जिनमें कश्मीर केसर और कश्मीर दरिया, जम्मू और कश्मीर से शहद, चमड़ा उत्पाद, बाजरा उत्पाद और राजस्थान से जोधपुरी बंधेज, फर्रुखाबाद प्रिंट वस्त्र, उत्तर प्रदेश से वर्ली पेंटिंग शिल्प भी शामिल थी. 

इस अवसर पर राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष Devendra Shyam, राज्य सहकारी बैंक के मुख्य प्रबंधक Shravan Manta, NABARD के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे. ऐसी कई पहलों को सरकार आयोजित करती है इनसे ग्रामीण महिलाओं को ऐसे अवसर मिलते है जिनसे वे अपने उद्पाद बेच खुद के लिए और अपने परिवार के लिए एक मज़बूत और सशक्त भविष्य बना सकती है.

Cabinet Minister NABARD Self Help Groups Shravan Manta Devendra Shyam bamboo craft Handloom