Millets को बढ़ावा देने के लिए मिलेगी बड़ी Subsidy

उत्तरप्रदेश में Millets को बढ़ावा देने के लिए FPO और SHG की महिलाओं को बड़ी राशि में सब्सिडी देने की योजना बनाई गई. इसके लिए इच्छुक समूह और FPO से Application भी ली गई. यह अनुदान राशि 10 से 20 लाख रुपए तक होगी.

New Update
Millets को बढ़ावा देने के लिए मिलेगी बड़ी

Image: Ravivar Vichar

Farmer Production Organization (FPO) और  Self Help Group in UP Millets की मार्केटिंग और seed production के लिए ख़ास काम करेंगे. शासन ने इसके लिए एप्लीकेशन भी मंगवाई. इस कार्यक्रम से राज्य में मिलेट्स का उपयोग और लोगों का रुझान खेती की तरफ बढ़ेगा. 

Outlet से Millets के Warehouse तक के लिए promotion 

Uttar Pradesh Government के Agriculture department ने Year Of The Millets 2023  को और अधिक success बनाने के लिए 'मिलेट्स पुनरोद्धार' कार्यक्रम शुरू किया. इस योजना में ही विभाग सब्सिडी देगा. कृषि विभाग द्वारा जारी सूचना में millets processing , packing , center स्थापना के लिए ज्यादा से ज्यादा  47 लाख 50 हजार रुपए की subsidy की सुविधा मिलेगी. इसी तरह millets mobile outlet , millets stores खोलने के लिए 20 लाख रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा. इसमें किसान उत्पादन संगठन  FPO, SHG के अलावा किसानों को भी छूट मिलेगी.

Millets shakti cafe in Odisha

देश में कई तरह के millets और cafe खुल रहे Image : Ravivar Vichar

Millets Seed Production के लिए मिलेगी Seed Money 

UP ने इस योजना में किसानों,FPO और Self Help Group के लिए seed money देने भी बात कही. इस काम के लिए agriculture department ने गोदाम की शर्त रखी. यदि समूह के पास यह सुविधा होगी तो शासन seed money के लिए 4 लाख रुपए तक की subsidy देगी. इसी तरह SHG या FPO Millets के outlets खोलना चाहते हैं तो उनके पास दुकान और वाहन होना जरुरी है.

इस समय पूरे देश में मिलेट्स के प्रोडक्ट्स रागी, कोदो कुटकी सहित कई मोटे अनाज ज्वार,बाजरा जैसे फसलों को बढ़ावा दिया जा रहा है. यहां तक कि इसको खाने में ज्यादा उपयोग किया  जा रहा. यही वजह मिलेट्स के कई बनाए प्रोडक्ट्स और continental dishes of millets के साथ Millets cafe खोले जा रहे.   

FPO self help group in up Farmer Production Organization millets processing Year Of The Millets 2023 millets mobile outlet