जैविक खेती से बदला SHG महिला का जीवन

MP के राजगढ़ जिले की एक महिला ने अपनी हिम्मत और परंपराओं से अलग खेती की शुरुआत की. रासायनिक खाद और खेती को छोड़ जैविक खेती में कदम रखा. इसी जैविक खेती ने जीरापुर ब्लॉक की संगीता सोनगरा की जिंदगी बदल दी.

New Update
जैविक खेती से बदला SHG महिला का जीवन

Image: Ravivar Vichar

Madhya Pradesh के Rajgarh (Biaora) जिले के Jirapur Block अंतर्गत झाड़मऊ गांव की संगीता सोनगरा ने संघर्षों को मात देकर अपने जीवन को नया रंग दिया.परिवार की मुश्किलों से अलग संगीता ने खेती को चुना और मेहनत के बल पर इलाके में पहचान बना ली.        

Zero Budget Farming के लिए कर रही लोगों को जागरूक 

राजगढ़ जिले झाड़मऊ की संगीता सोनगरा खुद Bio Farming  खेती कर रही. उनके काम को देखते हुए Ajeevika Mission के अधिकारियों ने संगीता को Krishi Sakhi बनाया. संगीता सोनगरा बताती है- "पारिवारिक विवादों के चलते हमें घर से अलग होना पड़ा. मैं अपने पति जीवन सिंह और बच्चों के साथ पशु शेड में रहने लगी.खेती के लिए पैसा नहीं था.हमारा पोल्ट्री फॉर्म भी कोरोना काल में बंद हो गया. मैं Self Help Group से जुड़ी.

sangeeta jirapur

अपने खेत में जैविक खेती करती संगीता सोनगरा (Image: Ravivar Vichar)

योगमाया स्वयं सहायता समूह बनाया. मैंने जैविक खेती शुरू की.मुझे कृषि सखी बना दिया. मैं दूसरे साथियों और ग्रामीणों को भी जैविक खेती करने के फायदे बता रही हूं." 

धीरे-धीरे संगीता सोनगरा ने अपना काम और बढ़ा लिया. कृषि सखी बनने के बाद block level पर 300 महिलाओं को जोड़ा. मां अहिल्या संगठन (FPC) की डायरेक्टर बनाया गया.

संगीता के पति जीवन सिंह सोनगरा कहते हैं- "संगीता ने मेहनत की. ख़ुशी है कि अब मैं खुद जॉब की जगह दोनों साथ में ही खेती कर रहे."   

Vermicompost Unit लगाकर बनी model किसान दीदी 

दो साल पहले तक परेशानी देख रही संगीता ने जैविक खेती की राह पकड़ी. संगीता सोनगरा आगे बताती है- "मैंने हिम्मत कर के 5 बेग  vermicompost यूनिट लगाई. यह प्रयोग सफल रहा. खेत में गेहूं और सोयाबीन की फसल लगाई. हमें खेत में बुआई के समय कोई लागत नहीं आई. एक लाख रुपए तक की कमाई हुई. मेरे बच्चे भी अब अच्छे स्कूल में पढ़ने जा रहे."

jirapur 03

खेत परिसर में जैविक देशी खाद के रखे हुए ड्रम (Image : Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission के District Project Manager (DPM) Sandeep Soni कहते हैं- "जीरापुर की संगीता सोनगरा ने Self Help Group की योजनाओं और ट्रेनिंग का फायदा उठाया. किसान दीदियों के परिवार और आसपास किसानों को Organic Farming के लिए प्रमोशन कर रहे, जिससे SHG महिलाओं की आर्थिक स्थिति अच्छी हो सके."

SRLM State Project Manager (Ag) Bhopal Manish Panwar कहते हैं- "पूरे प्रदेश में SHG से जुड़ीं किसान दीदियों को खेती में लाभ कैसे मिले,ट्रेनिंग दिलवाई जा रही.राजगढ़ जिले में कई समूह की महिलाओं ने Vermicompost in Rajgarh यूनिट लगाई और organic farming कर रहीं हैं."

self help group SRLM Vermicompost in Rajgarh Krishi Sakhi Bio Farming