फाइनेंशियल डिजिटल लिट्रेसी में ट्रेन हुईं SHG

बिहार के गया में शहरी आजीविका मिशन से जुड़े समूह को फाइनेंशियल लिट्रेसी में ट्रेन किया. इस काम के लिए बैंक के एक्सपर्ट पहुंचे. तीन दिनों का यह कैम्प आयोजित हुआ. इसमें महिलाएं शामिल हुईं. गया शहर के सभी समूह इस ट्रेनिंग में शामिल हुए.  

New Update
financial digital literacy

Image: Ravivar Vichar

बिहार (Bihar) में  शहरी आजीविका मिशन (Urban Ajeevika Mission) के सभी स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) से जुड़ी सदस्यों को फाइनेंशियल ट्रेन (Financial Trainig)  करने का अभियान जारी है. इसका मकसद समूह की महिलाएं डिजिटल ऑपरेशन सीख सके.

एलर्ट रहकर कारोबार के सिखाए तरीके 

प्रशिक्षक (Trainer) के रूप में मौजूद जनार्दन कुमार (Janardan Kumar) ने महिलाओं को डिजिटल (Digital) लेन-देन करते समय बरती जाने वाले सावधानी, बचत करने के विभिन्न माध्यमों आदि इत्यादि की जानकारी दी। कैंप में मौजूद योजना प्रभारी कमलेश शुक्ला ने बताया- "तीन दिवसीय कैंप में समूह से जुड़ी महिलाओं को डिजिटल लेन-देन के लाभ व एलर्ट रहने की  जानकारी दी. साथ ही आर्थिक रूप से सशक्त के तरीके भी बताए." 

170 SHG की महिलाएं हुईं शामिल 

बिहार (Bihar) के गया (Gaya) में आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) से जुड़े अधिकारियों ने सभी स्वयं सहायता समूह  (Self Help Group) के सदस्यों को इसमें कार्यशाला में शामिल किया.  दीन दयाल अंत्योदय योजना (DAY) के सीओ शशि कुमार (Shashi Kumar) ने बताया- "पूर्व के नगर पंचायत के तेरह वार्ड में गठित एक सौ सत्तर स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को कैंप के माध्यम से वित्तीय साक्षर बनाया गया. विभिन्न बैंक के स्थानीय शाखा के प्रबंधक द्वारा महिलाओं को फाइनेंशियल लिट्रेसी (Financial Literacy)में ट्रेन किया."

self help group Bihar Gaya Digital DAY Urban Ajeevika Mission financial literacy