रास्तों की भाग दौड़ SHG महिलाओं के साथ

ओडिशा के भुवनेश्वर में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक करने के लिए महिला SHGs को ग्रामीण सड़कों पर यातायात नियम, यातायात विधियों और संबंधित मामलों की ट्रेनिंग दी जाएगी.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
odisha women

Image Credits : ODISHA AGE

स्वयं सहायता समूह (SHG) की महिलाएं आजीविका कमाने के साथ लोगों को जागरुक भी कर रही हैं. ऐसी ही एक पहल ओडिशा (ODISHA) के भुवनेश्वर (Bhubneshwar) में भी शुरू की जाएगी. 

सड़क दुर्घटना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को SHG वीमेन (WOMEN SHG) की मदद से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक (TEACH ROAD SAFETY) किया जायेगा. ग्रासरुट लेवल पर जागरुक करने के लिए पंचायती राज संस्थान के सदस्यों (PRI MEMBERS) को भी शामिल किया जायेगा.

SHGs को दी जाएगी यातायात गतिविधियों की ट्रेनिंग 

महिला SHGs (women self help groups) को ग्रामीण सड़कों पर यातायात नियम (Traffic Rules on Rural Roads), यातायात विधियों और संबंधित मामलों की ट्रेनिंग दी जाएगी. कुछ आकड़ों में पाया गया कि ग्रामीण इलाकों (RURAL AREAS) में शहरी क्षेत्रों के मुकाबले नेशनल हाइवेज पर ज़्यादा एक्सीडेंट्स और मौतें में हो रहीं हैं. 

national highway of odisha

Image Credits : The New Indian Express

परिवहन अधिकारी बताते है कि शहर में लोग यातायात नियमों का पालन करते हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों और राष्ट्रीय राजमार्गों पर नियमों का पालन नहीं हो रहा, जहां सड़क सुरक्षा (Road Safety) की आवश्यकता है.

SHG और PRI (Panchayati Raj Institutions) सदस्य लोगों को यातायात नियम जैसे हेलमेट का प्रयोग, शराब से बचाव और ज्यादा तेज गाड़ी चलाने के बारे में जागरुक करेंगे. सड़क सुरक्षा साझा जिम्मेदारी है, और इसमें हमारा सहयोग जरुरी है. हमें यातायात नियमों का पालन कर सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को कम करने में मदद करनी होगी.

NHAI को महत्वपूर्ण प्रावधानों को सही तरह से लागू करने के निर्देश 

लगभग 37% मौतें नेशनल हाइवे पर होती हैं. इसीलिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को सड़कें बनाने और अनुमान के दायरे को ध्यान में रखते हुए प्रबंधन प्रणाली तैयार करने को कहा गया है. साथ ही वह यह भी सुनिश्चित करेंगे कि साइनेज, सड़क प्रकाशन, सीसीटीवी सर्वेलेंस (CCTV Surveillance) और अन्य महत्वपूर्ण प्रावधानों (Road Laws) को सही तरह से लागू किया गया है या नहीं.

NHAI से यह अनुरोध किया गया है कि वह काम के दायरे में बुद्धिमत्ता से प्रवर्द्धन प्रबंधन (intelligent enforcement management) को भी शामिल करें. सड़क सुरक्षा के महत्व (Importance of Road Safety) के लिए संयम और सहयोग की आवश्यकता है. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की मदद से यह कदम सड़क सुरक्षा की तरफ अहम कदम साबित होगा.

Odisha women self help groups rural areas CCTV Surveillance Importance of Road Safety intelligent enforcement management Road Laws NHAI Road Safety Traffic Rules on Rural Roads PRI MEMBERS TEACH ROAD SAFETY Panchayati Raj Institutions SHG women SHG