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![Rural Development Ministry signs MoU with JioMart](https://img-cdn.thepublive.com/fit-in/1280x960/filters:format(webp)/ravivar-vichar/media/media_files/OtXUrXmVDbuzEd7BZJ7e.jpg)
Image: Ravivar Vichar
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स्वयं सहायता समूहों के साथ अपने उद्यम शुरू कर ग्रामीण महिलाएं आर्थिक आज़ादी हासिल कर रही हैं. प्रोडक्ट्स बनाने और बेचने के लिए उन्हें कौशल विकास, मार्केटिंग, और ब्रांडिंग में सरकार का समर्थन मिल रहा है. इस समर्थन को एक कदम आगे ले जाते हुए, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने Reliance Retail की JioMart के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) साइन किया.
इस साझेदारी का लक्ष्य दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत स्वयं सहायता समूहों (SHG) के उत्पादों के लिए बाजार पहुंच बढ़ाना है.
यह MoU, MoRD के SARAS ब्रांड के तहत SHG को JioMart पर लाएगा, जो पारंपरिक वस्त्रों से लेकर पेंट्री, सजावट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर हैंडलूम और handicraft products तक की वाइड रेंज पेश करेगा.
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इस कार्यक्रम में शामिल होते हुए, ग्रामीण आजीविका मिशन के अतिरिक्त सचिव चरणजीत सिंह ने कहा कि इस साझेदारी से SHG ई-कॉमर्स मंच पर विक्रेता के तौर पर शामिल हो सकेंगे और बड़े ग्राहक आधार तक अपने उत्पादों को पहुंचा सकेंगे.
सिंह ने कहा कि यह साझेदारी SHG की आय बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करने में मंत्रालय के प्रयासों को आगे बढ़ाएगी.
मंत्रालय और जियोमार्ट के बीच साझेदारी से DAY-NRLM से जुड़े सभी SHG विक्रेताओं को अपने व्यवसाय का विस्तार करने और ऑनलाइन मार्केट के ज़रिये अपना कस्टमर बेस बढ़ाने का अवसर और मार्गदर्शन मिलेगा.
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JioMart स्वयं सहायता समूहों को मार्केटप्लेस पर अपने खाते को नेविगेट और संचालित करने के लिए सेट-अप में समर्थन करेगा. इसके अलावा, JioMart विक्रेताओं को पोर्टल पर बिक्री अनुभव से परिचित कराने में सक्षम बनाने के लिए MoRD द्वारा आयोजित प्रशिक्षण और कार्यशालाओं में संयुक्त रूप से भाग लेगा. यह विक्रेताओं को बाज़ार में अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए लॉन्च के बाद प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करेगा.
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