पौड़ी गढ़वाल की लखपति दीदियों ने किया PM मोदी को इम्प्रेस

पौड़ी गढ़वाल जिले की रहने वाली गीता रावत और उमा देवी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर नई ऊर्जा आ गई. उन्होंने PM मोदी से अपनी उद्यमशीलता यात्रा साझा की और अपने स्वयं सहायता समूह के बाजरा-आधारित उत्पादों का प्रदर्शन किया.

author-image
मिस्बाह
New Update
PM modi met Lakhpati shg Didis from Pauri Garhwal

Image: Ravivar Vichar

स्वयं सहायता समूह (self help group) की महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन मिल रहा है. महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने वाले समूह सरकार का साथ हासिल कर महिला सशक्तिकरण का लक्ष्य पूरा करने में मदद कर रहे है (PM Modi supporting shg women).

PM मोदी के साथ साझा की उद्यमशीलता यात्रा 

पौड़ी गढ़वाल जिले की रहने वाली गीता रावत और उमा देवी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर नई ऊर्जा आ गई. उन्होंने PM मोदी से अपनी उद्यमशीलता यात्रा साझा की और अपने स्वयं सहायता समूह के बाजरा-आधारित उत्पादों का प्रदर्शन किया (PM Modi with SHG women).

PM Modi with SHG women

Image Credits: File Photo (representational image)

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने हमारे उत्पादों के बारे में जिज्ञासा व्यक्त की और हमसे हमारी मासिक कमाई के बारे में पूछा. वह हमारी उपलब्धियों के बारे में जानकर प्रसन्न हुए और हमें अधिक ग्रामीण महिलाओं को शामिल करके अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया."

गीता ने कहा, "हालांकि PM ने हमारे साथ केवल कुछ मिनट बिताए, लेकिन वे हमारे लिए अमूल्य हैं. हमने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन प्रधानमंत्री हमसे मिलेंगे और हमारी पहल के बारे में बात करेंगे."

Lakhpati Didi बन हासिल की सफ़लता 

दोनों महिलाओं ने तीन साल के भीतर 'लखपति' का दर्जा हासिल किया, उनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपये से ज़्यादा है (Lakhpati didi). गीता ने गर्व से साझा किया, "इस साल मई में, मेरा जया अम्बे स्वयं सहायता समूह लाभ कमाने वाली इकाई में बदल गया, जिसने सभी खर्चों में कटौती के बाद मुझे लखपति बना दिया है.''

उमा देवी ने कहा, "प्रधानमंत्री से मिलना हमारे लिए मानों लाइफटाइम एक्सपीरियंस था. हमने गर्व से उन्हें लखपति दीदी का प्रतिष्ठित दर्जा हासिल करने के बारे में सूचित किया. यह भविष्य में 2.5 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के उनके मिशन के अनुरूप है. हमारा अगला लक्ष्य हमारे SHG से जुड़ी हर महिला को लखपति दीदी बनाना है." 

यह भी पढ़ें : Empowerment की कहानियां बुन रहीं Women Entrepreneurs

PM modi met Lakhpati shg Didis from Pauri Garhwal

Image Credits: The Times of India

समूह से जुड़ी हर महिला को लखपति दीदी बनाने का है लक्ष्य  

गीता के SHG, जया अंबे में 10 महिलाएं शामिल हैं, जबकि उमा की अलकनंदा में 15 महिलाएं हैं. गीता ने कहा, "हमारे गांव में, पैकेज्ड ब्रेड कभी भी समय पर नहीं आती थी और मैंने इसे एक अवसर के रूप में लिया. 2020 में, मैंने ब्रेड और कुकीज़ का उत्पादन शुरू किया, और अपने गांव की महिलाओं को शामिल करके अपने व्यवसाय को बढ़ाया." 

उमा ने 2019 में अलकनंदा SHG शुरू किया था. उन्होंने तेलंगाना स्थित NGO से प्रशिक्षण के बाद मिलेट प्रोडक्ट बनाना शुरू किये. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (SRLM) और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) ने उनके उत्पादों की मार्केटिंग में मदद की और उन्हें वित्तीय सहायता भी दी.

PM मोदी ने इन्वेस्टर्स समिट के उद्घाटन सत्र में हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड लॉन्च किया. यह ब्रांड SHG महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को बढ़ावा देने और उन्हें बाजार प्रदान करने में ज़रूरी सहायता प्रदान करेगा. प्रधानमंत्री से मिला साथ स्वयं सहायता समूह की दीदियों को प्रेरणा देकर उन्हें लगातार विस्तार करने में मदद कर रहा है.

यह भी पढ़ें : संघर्ष को सफलता में बदल रहीं महिला उद्यमी 

self help group Women Entrepreneurs Lakhpati Didi PM Modi with SHG women PM Modi supporting shg women