Dewas SHG महिलाओं के साथ PM Modi ने लगाए ठहाके

देवास जिला प्रशासन और आजीविका मिशन के लिए 27 दिसंबर ख़ास दिन बन गया. देवास जिले की SHG महिलाओं के साथ PM Narendra Modi ने जमकर ठहाके लगाए. कई सवाल किए और सफलता पर बधाई दी. 

New Update
Dewas की SHG दीदियों के साथ PM Modi

PM modi के सवाल पर सहज की महिलाएं हाथ खड़े करते हुए Image: Ravivar Vichar

Vikasit Bharat Sankalp Yatra अंतर्गत  Prime Minister Narendra Modi ने  Dewas Self Help Group की सदस्यों से बात करना पसंद किया. सैकड़ों महिलाओं की मौजूदगी में प्रतिनिधि के तौर पर गुजरबापच्या की रुबीना बी PM मोदी के सवालों के जवाब दिए.

'मेरे पास सायकल भी नहीं,आपके पास मारुति वेन है': Modi

"अरे वाह....मेरे पास तो सायकल भी नहीं,आपके पास तो मारुति वेन है" इतना कहते है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम कर ठहाका लगा दिया. PM Modi ने Dewas जिले की सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी रुबीना से बात की. मोदी ने पूछा- "क्या करती हो?" 

रुबीना ने बताया-"मै  Ajeevika Mission और स्वयं सहायता समूह से जुड़ने से पहले मजदूरी करती थी. जागरूकता समूह से जुड़ी.5 हजार रुपए का लोन लिया. गांव में घर से ही कपड़े बेचने लगी. कमाई अच्छी होने लगी तो पहले मोटर सायकल और फिर सेकेंड हेंड मारुति वेन ली. और आसपास के गांव में भी बेटे के साथ रेडीमेड कपड़े बेचे."

dewas sankalp 01

PM Modi के सवालों का जवाब देती रुबीना बी और अन्य बैठी सदस्य Image: Ravivar Vichar

Prime Minister Modi बहुत खुश हुए.इसी बात पर उन्होंने सायकल की बात कही.

लगभग 8 मिनिट में उन्होंने देवास की महिलाओं से Self Help Group और कारोबार में कमाई से जुड़े कई तरह के सवाल पूछे. रुबीना ने बताया कि उसने देवास मकें भी दुकान ली और बेटे के लिए एक टवेरा वहां भी ख़रीदा.

"मेरे पास बहुत काम,हर दीदी बन सकती लखपति"

Dewas जिले की  SHG महिलाओं से PM Modi ने लगभग 8 मिनिट बात की. कई बार हौसला बढ़ाया. इस बीच Rubina से Modi ने पूछा- "मेरा सपना है स्वयं सहायता समूह की बहनों में कम से कम 2 करोड़ बहनें लखपति बने.आप जो इतनी बड़ी संख्या में यहां में महिलाएं बैठी हैं, जरा हाथ खड़ा करके बताइए कितनी महिलाएं लखपति बनाना चाहती हैं?"

यह सुनते ही पंडाल में बैठी सभी SHG की महिलाओं ने उत्साह से हाथ खड़े कर दिए.

IMG_20231227_151839

PM मोदी ने वर्चुअली स्क्रीन के जरिए बात की Image: Ravivar Vichar

Prime Minister Modi ने कहा-"मेरे पास बहुत काम है.मेरे साथ खड़े रहिए.हर दीदी लखपति बन सकती है."रुबीना से बात करते समय कई बार ठहाके लगाए.रुबीना ने कहा -"मै तो चाहती हूं देश की हर महिला लखपति बने.हम सब आपके साथ खड़े हैं." 

मोदी ने  women empowerment के लिए निकाली जा रही संकल्प यात्रा की बात कही. इस मौके पर सांसद (MP) महेंद्र सिंह सिसौदिया (Mahendra Singh Sisodia), विधायक (MLA) मनोज चौधरी, जामगोद के सरपंच कपिल राठौड़ मौजूद थे.

Women Empowerment की मिसाल बन रहा Dewas 

Prime Minister Narendra Modi का dewas की SHG की महिला से बात करना बड़ी उपलब्धि माना जा रहा. District Project Manager (DPM) Sheela Shukla कहती है- "Ajeevika Mission की मेहनत सफल हुई.यहां कई समूह की महिलाओं ने भाग लिया.PM Modi से सीधे बात होने से महिलाओं का और उत्साह बढ़ा है."

dewas shg 02

संकल्प लेते जनप्रतिनिधि और अधिकारी    Image: Ravivar Vichar

जिला पंचायत (ZP) CEO Himanshu Prajapati ने बताया-"PM Modi का हमारे जिले का चयन और SHG सदस्य से वर्चुअली सीधे बात करने का प्रभाव जिले की दूसरे समूह की महिलाओं पर भी पड़ेगा. ये अपने कारोबार को और बढ़ाएं ऐसा प्रयास किया जाएगा."

DEWAS COLLACTOR (DM) Rishav Gupta कहते हैं- "देवास जिले में रुबीना बी के समूह से बात कर सभी महिलाओं का PM ने हौसला बढ़ाया. यहां की महिलाएं बहुत मेहनती है.कई तरह के प्रोडक्ट्स SHG द्वारा बनाए जा रहे हैं.इन्हें और PROMOTE किया जाएगा."            

Vikasit Bharat Sankalp Yatra Ajeevika Mission Dewas Self Help Group Prime Minister Narendra Modi women empowerment