Prime Minister Modi Dewas SHG की रुबीना से करेंगे बात

Dewas एक बार फिर सुर्ख़ियों में है. यहां के SHG की सदस्य रुबीना बी से PM Narendra Modi खुद बात करेंगे. रुबीना SHG से जुड़ी और सफल कारोबार कर रही है.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
Prime Minister Modi Dewas SHG

Rubina Bee (Images: Ravivar Vichar)

MP के Dewas जिले में बापच्या गांव की रुबीना ने मेहनत कर अपने कारोबार को जमाया. Self Help Group से जुड़ कर अपने परिवार को आर्थिक मजबूत बनाया. विकसित भारत संकल्प यात्रा (Vikasit Bharat Sankalp Yatra) के अंतर्गत मोदी इस समूह से बात करेंगे.  

Dewas के SHG की सफलता का मोदी जानेंगे राज 

Prime Minister Narendra Modi (PM modi converation with rubina) को dewas जिले छोटे से गांव बापच्या गुर्जर की रुबीना बी अपने कारोबार,मेहनत और सफलता का राज बताएगी. Rubina इस पहल से बहुत खुश है.

RUBINA DEWAS 03

Images: Ravivar Vichar

जागरूकता स्वयं सहायता समूह की रुबीना कहती है -"मुझे जैसे ही पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुझसे से लाइव बात करेंगे,विश्वास नहीं हुआ. मैं परिवार की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण मजदूरी करती थी. 2017 में Ajeevika Mission से जुड़ी. जागरूकता समूह बनाया. पोटली लेकर गांव -गांव रेडीमेड कपड़े बेचती थी. धीरे-धीरे पैसा बचाया. एक मारुती वेन ली. बेटे के साथ इस वाहन में कपड़े बेचे. और आर्थिक  हालत और अच्छी होने पर टवेरा खरीदी. बेरोजगार बेटे को भी काम मिल गया. अब देवास मुख्यालय पर भी एक दुकान ली,जिसमें रेडीमेड कपड़ों का कारोबार करते हैं."

कई SHG महिलाएं  हुईं Self Depend 

मध्य प्रदेश में हर जिले में SHG की महिलाओं ने अपनी पहचान बनाई. देवास जिले में भी कई समूह की महिलाओं को पहले भी सम्मान मिल चुका है. देवास में 8 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह में एक लाख से अधिक महिलाएं रोजगार से जुड़ीं हैं. Dewas District Project Manager (DPM) Sheela Shukla बताती हैं- "रुबीना ने अपना जीवन मजदूरी से शुरू किया. आज अपने गांव की आदर्श है. रुबीना से पूर्व Chief Minister Shiv Raj Singh Chauhan, Central Cabinet Minister Giriraj Singh भी बात कर हौसला बढ़ा चुके हैं." 27 दिसंबर 2023 को मोदी वर्चुअली बात करेंगे.          

हाल ही में जिले में मेले में कई तरह के स्टाल्स लगाए गए. जिला पंचायत (ZP) के CEO Himanshu Prajapati कहते हैं- "देवास की महिलाएं शुरू से मेहनती हैं.  Self Help Group की योजनाओं से मौका मिला. महिलाओं की आर्थिक स्थिति अच्छी हुई.महिलाएं लगातार self depend हो रहीं." 

RUBINA WITH DM DEWAS

देवास के DM ऋषव गुप्ता और जिला पंचायत के CEO हिमांशु प्रजापति के साथ रुबीना (Image: Ravivar Vichar)

इस जिले में SHG की महिलाएं लाख से कंगन, LED सीरीज़,बल्ब्स सहित कपड़ों  पर प्रिंटिंग के काम कर रहीं. Agriculture में भी सखियां नाम कमा चुकीं हैं.

Dewas के कलेक्टर (DM) RISHAV GUPTA कहते हैं- "SHG की महिलाओं को शासकीय योजनाओं का पूरा लाभ दिया जा रहा.PM Modi जिले की SHG सदस्य से बात करेंगे तो सभी का हौसला बढ़ेगा. हम लगातार प्रोत्साहित कर रहे." 

self help group Vikasit Bharat Sankalp Yatra Ajeevika Mission Prime Minister Narendra Modi SHG