SHG के समर्थन में PM Modi ने की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के आधार पर लागू की जाने वाली योजनाओं पर हुई प्रगति पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की.

author-image
मिस्बाह
New Update
PM Modi Samiksha bethak

Image: Ravivar vichar

स्वयं सहायता समूह की दीदियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी साथ मिल रहा है. SHG को समर्थन देकर महिला सशक्तिकरण (women empowerment) के मिशन को नई ऊर्जा मिल रही है. इस साल, स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूहों (women self help groups) को सशक्त बनाने पर ज़ोर दिया था. 

PM Modi ने उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

लाल किले से राष्ट्र को अपने संबोधन के दौरान, प्रधान मंत्री ने स्वयं सहायता समूहों और आंगनबाड़ियों से जुड़ी दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने की बात कही थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण (PM Modi Indepenence Day speech) के आधार पर लागू की जाने वाली योजनाओं पर हुई प्रगति पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की.

PM MODI SPEECH

Image Credits: Twitter 

स्वतंत्रता दिवस भाषण में PM Modi ने SHG के समर्थन पर दिया था ज़ोर 

“2 करोड़ लखपति दीदी के लक्ष्य के साथ, आज हम महिला स्वयं सहायता समूहों पर काम कर रहे हैं. हमारी महिला शक्ति की क्षमता को और महिला नेतृत्व वाले विकास को बढ़ावा दे रहे हैं. जब मैंने G20 के मंच पर महिला नेतृत्व वाले विकास के विषयों को आगे बढ़ाया, तो G20 समूह ने भी इसके महत्व को स्वीकारा.'' पीएम ने कहा था.

बैठक के दौरान, उन्होंने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए महिलाओं की आजीविका को बढ़ावा देने वाली योजनाओं का जायज़ा लिया. अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, पीएम मोदी ने 15 हज़ार महिला स्वयं सहायता समूहों को कृषि और उससे जुड़े कामों के लिए उन्हें ड्रोन से लैस (SHG drone training) करने की बात भी कही थी.

PM modi independence day speech

Image Credits: Twitter 

रिव्यु मीटिंग के दौरान की SHG ड्रोन ट्रेनिंग पर बात 

PM मोदी ने कहा था, "हम ड्रोन चलाने और ड्रोन की मरम्मत करने का प्रशिक्षण देंगे. भारत सरकार ऐसे हजारों महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करेगी. और हम अपने कृषि कार्यों के लिए ड्रोन सेवाएं उपलब्ध कराना शुरू करेंगे." 

बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रशिक्षण से लेकर गतिविधि की निगरानी तक, इसे लागू करने की योजनाओं पर चर्चा की. 

PM Modi Samiksha bethak

Image Credits: ANI

पीएम मोदी ने सस्ती दवाओं (affordable medicines) की पहुंच बढ़ाने के लिए भारत में जन औषधि स्टोर की संख्या 10,000 से 25,000 तक ले जाने की भी बात कही थी. उन्होंने कहा था, "अब हम देश में 10 हज़ार जन औषधि केंद्रों से लेकर आने वाले दिनों में 25 हज़ार जन औषधि केंद्रों का लक्ष्य लेकर काम करने जा रहे हैं.''

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पीएम ने रणनीति की समीक्षा की. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक के दौरान सरकार के कई शीर्ष अधिकारी मौजूद थे.

women self help groups PM Modi SHG drone training PM Modi Indepenence Day speech G20 women empowerment SHG