दूसरों को रोजगार देने लगी हरियाणवी SHG महिलाएं

हरियाणा सरकार ने दावा किया कि SHG की महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर हो रहीं, बल्कि दूसरे लोग खासतौर पर जरूरतमंद महिलाओं को भी रोजगार देने लगीं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बड़े आयोजन में खुद यह बात कही.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
दूसरों को रोजगार देने लगी हरियाणवी SHG

Image: Ravivar Vichar

प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी के (Narendra Modi) ‘प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र’ सहित कई कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया. इधर मुख्य मंत्री (Chief Minister) मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने फरीदाबाद (Faridabad) के फतेहपुर बिल्लौच में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का नेतृत्व किया.

SHG की महिलाओं में बढ़ा CONFIDENCE 

केवल हरियाणा (Haryana)  राज्य में ही  40 हजार स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) हैं. मुख्यमंत्री (Chief Minister)  मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा -"एक Self Help Group में कम से कम 10 महिला सदस्य होती हैं, जो अपनी मेहनत  से प्रोडक्ट्स बना रहीं. यह काम बढ़ा कर कमाई बढ़ाई. अब ख़ुशी इस बात की है कि यही महिलाएं आत्मनिर्भर होकर दूसरी महिलाओं को काम दे रहीं हैं. ऐसे  SHG से जुड़ी महिलाओं का Confidence बढ़ रहा है."

cm khattar speech drone

हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर SHG पर बोलते हुए (The Statesman)   

      

हरियाणा (Haryana)  में SHG महिलाओं को 50 हजार से लगा कर 3 लाख तक के लोन दे रही.कई  Self Help Group तो लघु उद्योग (Small Industry) का रूप ले चुके हैं, जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में अहम योगदान दे रहे.

CM ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ रथ किया रवाना 

इस मौके पर नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए Prime Minister Narendra Modi ने लाभार्थियों से संवाद किया. ‘प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र’ के साथ ही देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की परियोजना की शुरुआत की. इधर CM Manohar Lal Khattar के सामने महिला किसान दीदियों ने ड्रोन (Drone) उड़ाकर दिखाया. यही SHG महिलाएं अब खेती में ड्रोन का उपयोग खाद छिडक़ाव जैसे कामों में कर सकेंगी. इस अवसर पर खट्टर ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शपथ भी दिलाई. रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.           

self help group Narendra Modi Drone Chief Minister Small Industry Manohar Lal Khattar Haryana Prime Minister SHG